Friday, Mar 29 2024 | Time 01:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-आनंदीबेन महिला शक्ति तीन अंतिम मुरादाबाद

श्रीमती पटेल ने पुनरीक्षित क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत क्षयरोग ग्रसित बच्चों को स्वयं सेवी संगठनों द्वारा गोद लिये जाने के उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को प्रमाण पत्र व प्रेरणा पत्र देकर सम्मानित किया, जिनमें जिलाधिकारी/अध्यक्ष रेड क्रास सोसायटी राकेश कुमार सिंह एव सेव गल्र्स फाउण्डेशन की अध्यक्षा श्रीमती प्रिया अग्रवाल मुख्य रुप से सम्मिलित हैं। उन्होंने इन संगटनों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर उनके कार्यो की सराहना करते हुए उत्साहवर्धन किया। उन्होंने अधिकारियों द्वारा क्षयरोग के नियंत्रण के लिए विभिन्न एनजीओ के माध्यम से कराये जा रहें कार्यो की भी सराहना की तथा अधिकारियों का आह्वान किया कि वे सामुदायिक दृष्टिकोण अपनाकर समाजहित में कार्यशील रहें।
राज्यपाल ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि मुरादाबाद में विभिन्न एनजीओ द्वारा टीबी ग्रसित बच्चों को गोद लिया गया है और ऐसी संस्थाओं का आह्वान किया कि वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए कमर्ठता से कार्यशील रहें।
उन्होंने यहां स्वयंसेवी संस्थाओं, टीबी एसोसिएशन एवं अन्य संगठनों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि सामाजिक बुराईयों को दूर करने के लिए भाषण से नही बल्कि घर से उन बुराईयों को समाप्त करने की शुरुआत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा विकास की कुंजी है तथा शिक्षा का लाभ समाज को भरपूर मिले इस पर ध्यान देने की जरुरत है।
राज्यपाल ने कहा कि समाज में बेटियों के भेदभाव कदापि नही किया जाना चाहिए और स्वयंसेवी संस्थाओं का आह्वान किया कि वे समाज में व्याप्त विभिन्न कुरीतियों को मिटाने में अपना योगदान दें।
उन्होंने “एक जनपद एक उत्पाद “ के तहत उद्योग विभाग द्वारा लगाई गयी धातु शिल्प प्रदर्शनी के विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया तथा धातु शिल्प के उत्पादों पर की गयी दस्तकारी को निहराते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि मुरादाबाद में एक जिला एक उत्पाद के तहत मैटल आर्ट वेयर का काम किया जा रहा है तथा आज धातु शिल्प पर जो अद्भुत कलाकारी देखी गयी है वे अतुलनीय है तथा इस कार्य में लगे निपुण कारीगरों का उत्साहवर्धन करते कहा कि हमारी धरोहकर मिटनी नही चाहिए, बल्कि इसकी देश विदेश में विशिष्ट पहचान बनाये रखने की जरुरत है।
श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने रामगंगा विहार स्थित सीएल गुप्ता आई इंस्टीट्यूट में प्रोजेक्ट स्नेह व बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग मुरादाबाद के संयुक्त तत्वाधान में पोषण अभियान के तहत कुपोषण के प्रबन्धन के लिए आयोजित कार्यक्रम में अतिगंभीर कुपोषित बच्चों को गोद लिये जाने के लिए “पोषण वाटिका” का उद्घाटन किया तथा “प्रोजेक्ट स्नेह” के तहत 500 कुपोषित बालकों के कल्याणार्थ विशेष कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि बच्चें ही देश और समाज के कर्णधार हैं तथा हमें इनके लालन-पोषण, स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा, चूंकि किसी सुन्दर और मजबूत इमारत की कल्पना मजबूत नींव के बिना नही की जा सकती।
उन्होंने कहा कि देश और समाज की रक्षा एवं सुरक्षा का दायित्व उठाने वाले बच्चें ही जब कुपोषित हो जाएंगे तो यह दायित्व कौन उठायेगा इसलिए माता-पिता शिक्षकों और समाज के सभी नागरिको का कर्तव्य है कि कुपोषण रुपी रोग को समाप्त करने के लिए बच्चों को उचित पोषण दिलाने का जनान्दोलन चलाये। उन्होंने कहा कि प्रायः यह देखा गया है कि घर की अन्नपूर्णा ही कुपोषित हो रही है, ऐसे में बच्चें का कुपोषित होना स्वभाविक है तथा उन्होंने आह्वान किया कि हम अपनी महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व तथा बच्चों को स्वस्थ पोषण देकर एक मजबूत समाज का निर्माण करें।
इस अवसर पर पंचायतीराज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री श्रीमती स्वाति सिंह, नगर विधायक रितेश गुप्ता, कांठ विधायक राजेश कुमार चुन्नू, दर्जा राज्यमंत्री गोपाल अंजान, एमएलसी डा0 जयपाल सिंह व्यस्त, महापौर विनोद अग्रवाल एवं अन्य जनप्रतिनिधियों सहित मण्डलायुक्त वीरेन्द्र कुमार सिंह, पुलिस महानिरीक्षक रमित शर्मा, एडीसी राजपाल, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी, नगर आयुक्त संजय चौहान, बेटी बचाओं-बेटी पढाओं की संयोजिका श्रीमती प्रिया अग्रवाल, यूपी एसएसएससी सदस्य सीमा रानी, कुलाधिपति आईएफटीएम राजीव कोठीवाल, डा0 महेन्द्र प्रसाद पाण्डे, प्रोजेक्ट स्नेह संस्थापिका शिखा गुप्ता, राघव गुप्ता के अलावा समाजसेवी, चिकित्सक, शिक्षा एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image