Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-आनंदीबेन महिला शक्ति दो मुरादाबाद

श्रीमती पटेल ने कहा कि हमारे भारतीय संविधान में महिलाओं को बराबरी का अधिकार दिया गया है, लेकिन चिन्ता की बात यह है कि समाज में कुछ विकृत मानसिकता के लोग इसमें बाधा उत्पन्न करते हैं तथा हमें यह प्रण लेना है कि महिला सशक्तिकरण देश की प्रगति के लिए आवश्यक है। उन्होंने प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत बनाने के अभियान के अभियान का उल्लेख करते हुए कहा कि हमें आत्मनिर्भर प्रदेश, तहसील, जिला एवं परिवार भी बनाना है, जिस के लिए ग्रामीण और पिछडे क्षेत्रों की महिलाओं की ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
उन्होंने आईएफटीएफ विश्वविद्यालय में कोरोना काल में उत्कृष्ठ सेवा प्रदान करने वाले को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया । इस अवसर पर उन्होंने डा0 सीमा रानी सदस्य उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, प्रीति जायसवाल अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, प्रेरणा सिंह उप जिलाधिकारी सदर, मंजू कोठीवाल, डा0 सुषमा राठी रेलवे हास्पिटल, डा0 अर्चना यादव सिविल हास्पिटल, डा0 दिव्या गोयल, डा0 सैफाली सिंह, रितु नारंग, तथा श्रीमती गरिमा सिंह समाज सेविका को कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का इलाज एवं उचित देखभाल करने पर स्मृति चिन्ह् एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
श्रीमती पटेल ने सर्किट हाउस में आयोजित कार्यक्रम में आयोजित ओडीओपी प्रर्दशनी, टूलकिट एवं ऋण वितरण समारोह तथा राष्ट्रीय क्षयरोग उन्मूलन कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में कहा कि मुरादाबाद हस्तकला, पीतल के बर्तनों एवं अन्य उत्पादों के लिए विश्व प्रसिद्ध है तथा यहां पर धातु उत्पादों का उत्पादन करने वाली निर्यातउन्मुखी इकाईयां भी स्थापित हैं तथा प्रदेश सरकार द्वारा एक जिला एक उत्पादन योजना के तहत यहां के पीतल उद्योग को और आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है, चूंकि पारम्परिक शिल्प कला आर्थिक विकास को गति प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
उन्होंने महिला हस्तशिल्पी प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए कहा कि दस्तकारी में जो कलाकारी दिखाई गयी है वह अद्भुत एवं अतुल्य है, कलाकारी देखने से ही मूल्य का पता चलता है। उन्होंने इस कार्य में निपुण दस्तकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी धरोहर मिटनी नही चाहिए बल्कि इसे निरन्तर आगे बढ़ाते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द एवं राज्य सरकार भी महिला दस्तकारों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रयासरत है।
राज्यपाल ने एक जिला एक उत्पाद प्रशिक्षण के जिन महिला लाभार्थियों को टूलकिट एवं स्वीकृति पत्र वितरित किया। इसके अतिरिक्त रोजगारपरक योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं ओडीओपी वित्त पोषण योजना की जिन महिला लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए गये। इस अवसर पर विभिन्न हस्तशिल्पियों द्वारा स्टाल लगाये गये जिनमें धातु शिल्प एम्ब्रायडरी, टोकरी बुनकर, एवं हेल्पर आदि उत्पाद सम्मिलित हैं, जिनसे संबंधित हस्तशिल्पियों को भी राज्यपाल महोदया ने प्रोत्साहित किया।
सं त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image