Friday, Apr 19 2024 | Time 18:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


किसानों की बेहतरी के लिए कृषक उत्पादक संगठनों को सशक्त किया जायेगा: शाही

वाराणसी, 24 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मंगलवार को कहा कि किसानों की बेहतरी के प्रयासों के तहत कृषक उत्पादक संगठनों को सशक्त किया जाएगा।
उन्होंने कृषक उत्पादक संगठनों के निदेशकों के सम्मेलन को वीडियो कॉफ्रेंसिंग माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषकों की बेहतरी के लिए अनेक प्रयास किया है। कृषक उत्पादक संगठनों को प्रोत्साहित करने के लिए आगामी 10 वर्षों तक दस हजार करोड़ रूपये खर्च करने की व्यवस्था की है। इस ऐतिहासिक पहल से किसानों की स्थिति आने वाले समय में काफी बेहतर होगी।
श्री सिंह ने कहा कि सरकार कृषक उत्पादक संगठनों को बाजार उपलब्ध कराने के साथ-साथ उन्हें स्वावलम्बी बनाने की दिशा में मदद मिलेगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य से जिला स्तर तक तीन कमेटियाँ स्थापित करने का निर्णय लिया है जो मानीटरिंग का कार्य करेगी।
झांसी के रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. पंजाब सिंह ने अपने संबोधन में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों, तकनीकी हस्तांतरण, क्षमता निर्माण और उनके सशक्तीकरण के माध्यम से ग्रामीण आबादी की आर्थिक बेहतरी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को और मजबूत बनाना, कृषि ज्ञान और कौशल क्षमता को बढ़ावा देना, एफपीओ का एक फेडरेशन बनाना, कृषि तकनीक को बढ़ावा देना तथा कृषि क्षेत्र में हो रहे तकनीकी बदलावों की सूचनाओं को एकत्र करना है।
उन्होंने कहा कि फाउण्डेशन फॉर एडवांसमेंट ऑफ एग्रीकल्चर एण्ड रूरल डवलपमेंट के बैनर तले वाराणसी के नरिया-सुन्दरपुर भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के संगोष्ठी कक्ष में आयोजित उत्तर प्रदेश कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के इस सम्मेलन में लगभग 75 संगठनों के निदेशकों ने हिस्सा लिया। कुछ विशेषज्ञों ने संगोष्ठी कक्ष में भौतिक रूप से उपस्थित होकर अपने विचार रखे जबकि कई विशेषज्ञों एवं नीति नियंताओं ने ऑनलाइन माध्यम से अपने विचार व्यक्त किये।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

19 Apr 2024 | 6:36 PM

गाजियाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार है और जनता की इस उम्मीद पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार खरी उतरी है।

see more..
image