Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: किसानों को सिखाये गये वर्षाजल संचय व प्राकृतिक खेती के गुर

झांसी 26 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के बबीना विकासखंड में शासन और इंटरनेशनल क्रॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट हैदराबाद के सहयोग से लक्ष्य सेवा समिति ने किसानों के लिए वर्षा जल संचयन तथा रसायन मुक्त प्राकृतिक खेती पर गुरूवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।
बबीना विकासखंड के ग्राम पंचायत इमलिया में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसानों को बताया गया कि वर्षा जल को किस तरीके से संरक्षित किया जा सकता है ताकि साल भर उनके कुओं में पानी रहे। वह अपने खेतों की सिंचाई अच्छी तरीके से कर सकें।कार्यक्रम के अतिथि श्याम बिहारी गुप्ता के द्वारा किसानों को गोमूत्र, गाय के गोबर के द्वारा घनजीवामृत, जीवामृत बना कर दिखाया गया। लोगों को गाय के महत्व के बारे में बताते हुए गोपालन के तरीके को समझाया गया जिससे किसानों के घर में खुशहाली आ सकती है। बुंदेलखंड के किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए परियोजना विगत 3 वर्षों से ग्राम पंचायत राजापुर अमरपुर इमलिया में संचालित की जा रही है। इस परियोजना के अंतर्गत चेक डैम निर्माण, मेड़बंदी, वृक्षारोपण, उन्नत बीजों का वितरण, विभिन्न खादों तथा कीटनाशकों का वितरण आदि किया जा रहा है।
इस प्रशिक्षण में बुंदेलखंड रत्न से सम्मानित तथा उत्तर प्रदेश किसान आयोग के सदस्य श्याम बिहारी गुप्ता, लोक भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री गोपाल उपाध्याय, आचार्य अवनीश, नितिन चैरसिया, आत्माराम राजपूत, दीपक त्रिपाठी कृषि विज्ञानिक हैदराबाद, जगदीश पाटीदार केंद्रीय कृषि वानिकी केंद्र झांसी से उपस्थित रहे। प्रशिक्षण के अंत में लक्ष्य सेवा समिति के निर्देशक प्रहलाद सिरोठिया ने आए हुए प्रशिक्षकों का आभार व्यक्त किया।
सोनिया
वार्ता
More News
राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

23 Apr 2024 | 8:49 PM

अयोध्या, 23 अप्रैल (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर एवं प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में मंगलवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनायी गयी।

see more..
किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

किसानों को नजरअंदाज कर नहीं कर पायेगा कोई: योगी

23 Apr 2024 | 8:45 PM

बागपत 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि अब देश में कोई भी राजनैतिक दल किसानों की अनदेखी कर राजनीति नहीं कर पायेगा।

see more..
image