Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गोंडा में चार लाख 49 हजार किसानों के खाते में सम्मान निधि

गोण्डा, 25 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गोण्डा जिले के चार लाख उन्चास हजार किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि के तहत सातवीं किश्त स्थानांतरित की गयी ।
जिलाधिकारी नितिन बंसल नें शुक्रवार को बताया कि भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयन्ती को सुशासन दिवस के रूप में मनाकर कृृषि मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।
नगर के बेंकटाचार क्लब में आयोजित हुये कार्यक्रम में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निवेश व निर्यात, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम, हथकरघा, वस्त्रोद्योग एवं एनआरआई विभाग और जिले के प्रभारी मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शामिल होकर कृषि मेला, गोष्ठी, कृषि प्रदर्शनी का अवलोकन किया । इसके अतिरिक्त 11 एफपीओ को ट्रैक्टर व अन्य कृषि यंत्र प्रदान कर उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश की सरकार देश के किसान व हर वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए तमाम तरह की योजनाएं संचालित कर रही है।
उन्होंने कहा कि देश में कृषि विभाग का बजट पहले मात्र 34 हजार करोड़ हुआ करता था जिसे केन्द्र की मोदी सरकार ने बढ़ाकर 01 लाख 34 हजार 399 करोड़ किया। इसके साथ ही न्यनूतम समर्थन मूल्य योजना के तहत डेढ़ गुना मूल्य बढ़ाकर 60 हजार करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है।
प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना किसानों को 01 लाख 12 हजार करोड़ रूपए का भुगतान तथा पिछला बकाए का 17 हजार करोड़ रूपए किसानों को दिया गया है । उन्होंने कहा कि ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत प्रथम कैबिनेट बैठक में कर्ज मेें डूबे गरीब किसानों का 36 हजार करोड़ रूपए कर्ज माफ करने का काम प्रदेश सरकार द्वारा किया गया ।
देश के प्रधानमंत्री द्वारा कृषि क्षेत्र में क्रान्ति लाई जा रही है। किसानों की आय बढ़ाने व उनके जीवन में समृद्धि लाने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार लगातार फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कभी एमएसपी बन्द नहीं की जाएगी। सरकार द्वारा कृषि उपज मूल्य वृद्धि के लिए खाद्य प्र्रसंस्करण के माध्यम से ओडीओपी योजना द्वारा गति प्रदान की जा रही है।
उन्होंने कृषकों भाइयों से यह भी अपील की कि वे भ्रमित करने वालों से कदापि भ्रमित न हों। प्रभारी मंत्री के सम्बोधन के बाद दोपहर 12 बजे से देश के मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का राष्ट्र के नाम सम्बोधन का सीधा प्रसारण किया गया जिसेे वहां पर उपस्थित कृषकों, जनप्रतिनिधियों तथा अन्य लोगों ने देखा।
सं विनोद
वार्ता
More News
राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

25 Apr 2024 | 7:08 PM

देवरिया,25 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कांग्रेस नीति इंडिया समूह पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवान राम को काल्पनिक बताने वाले अज्ञानी लोगों को भारत की पुरातन संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है।

see more..
यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

25 Apr 2024 | 7:03 PM

लखनऊ 25 अप्रैल, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच उत्तर प्रदेश में नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा।

see more..
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

25 Apr 2024 | 5:41 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षो में दुनिया में भारत के सम्मान में इजाफा हुआ है और देश दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत के तौर पर तेजी से उभर रहा है।

see more..
image