Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा सफारी पार्क के जानवरों को गोद लेने में अड़चन

इटावा 25 दिसंबर (वार्ता ) उत्तर प्रदेश के इटावा में पर्यटको के मनोरंजन के लिहाज से बनाये गये सफारी के शेरो समेत अन्य वन्यजीवो को गोद लेने की योजना प्रशासनिक और सत्ताधारियो की दखलंदाजी से अमलीजामा नही पहन सकी है ।
असल मे सफारी प्रबंधन ने बिना किसी शीर्ष अफसर की रजामंदी के बाद इटावा सफारी पार्क के शेरो समेत अन्य वन्य जीवो को गोद लेने का खाका तैयार किया था । जिसमे कुछ कारोबारियो ने अपनी ओर से सकारात्मक रूख भी अपनाया था लेकिन किसी भी बडे अफसर की रजामंदी के बाद तैयार किये गये इस खाके को लेकर सफारी प्रबंधन सवालो के घेरे मे खडा हो गया । नतीजे के तौर पर सफारी प्रबंधन ने शेरो समेत अन्य वन्यजीवो को गोद लेने की योजना से अपने हाथ पीछे खीच लिये है ।
इटावा सफारी पार्क के निदेशक राजीव मिश्रा ने कहा कि अभी इस योजना पर वह कोई टिप्पणी नहीं करेंगे । अंतिम निर्णय हो जाने के बाद ही इस पर कोई विचार किया जाएगा।
इटावा सदर से भाजपा विधायक सरिता भदौरिया ने गोद लेने की सफारी की योजना पर सवाल उठाते हुए कहा कि सफारी में वन्यजीवों के अंगीकरण की व्यवस्था नही होगी । सफारी पार्क का सरकार पूरा ध्यान रखेगी और यहां के वन्यजीवों के लिए सभी व्यवस्थाएं कराईं जाएंगी। वन्यजीवों के अंगीकरण की व्यवस्था इटावा सफारी में लागू नहीं होगी। उन्होने कहा कि इटावा सफारी पार्क में शेरों सहित जो भी वन्य जीव है उनका पूरा ध्यान रखा जाएगा सरकार से सफारी से पूरी मदद दिलाई जाएगी।
सदर विधायक ने कहा कि सफारी के लिए जो बजट की जरुरत होगी वह बजट भी दिलवाया जाएगा। सफारी के वन्यजीवों के भोजन और रखरखाव में बजट की कमी नहीं रहेगी इसके लिए सरकार पूरी मदद करेगी। वन्यजीवों का अंगीकरण करके उनके लिए भोजन की व्यवस्था करने जैसी कोई प्रक्रिया इटावा सफारी में लागू नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में वन्य जीवों के लिए बजट की कोई समस्या नहीं है। जिस तरीके की बातें कही जा रहीं हैं, जो बिल्कुल ही गलत हैं। सफारी प्रशासन को इस तरीके से प्रचार नहीं करना चाहिए था। इससे सरकार की छवि खराब होती है। इस मामले में वन मंत्री से बात की जाएगी। जानवरों के भोजन के लिए लोगों से धन लेना कतई उचित नहीं है। बजट का अभाव दिखाकर निजी हाथों में सौंपने की तैयारी की जा रही है ।
सं विनोद
जारी वार्ता
More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image