Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी में रेलवे स्टेशन के निकट सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन

झांसी 26 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का उद्घाटन किया।
झांसी स्टेशन के पास गुलाम गौस मार्ग पर नव संस्थापित प्लग एंड प्ले टाइप पैकेज्ड सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया गया। एसटीपी का औपचारिक शुभारम्भ हाल ही में सेवा निवृत होने वाली महिला कर्मी वीना बत्रा द्वारा फीता काटकर किया गया।
झांसी रेलवे स्टेशन के पास स्थित पश्चिम रेलवे कॉलोनी में घुलाम गॉस मार्ग रोड तथा भारत माता मंदिर के पास नव संस्थापित प्लग एंड प्ले टाइप पैकेज्ड सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट 12 घंटे की एक पाली में 1.0 लाख लीटर की कुल स्थापित क्षमता के साथ, इन इकाइयों का उपयोग अपशिष्ट जल को पुनर्चक्रित करने के लिए किया जाएगा और उपचारित पानी का उपयोग बागवानी, सफाई आदि में किया जाएगा। पैकेज्ड एसटीपी के लिए एनसीआर पर अपनाई जाने वाली डिजाइन प्लग और प्ले प्रकार है जिसमें स्थापना और पुनर्नवीनीकरण पानी के लिए न्यूनतम स्थान और समय की आवश्यकता होती है क्योंकि इस संयंत्र से उपचारित पानी के सभी पैरामीटर पीने के पानी के लिए निर्दिष्ट सीमा के भीतर हैं।
झांसी मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर ने इस कॉम्पैक्ट ट्रीटमेंट प्लांट के लाभों पर प्रकाश डाला। रानी लक्ष्मी बाई नगर स्थित पश्चिम रेलवे कॉलोनी में एक अभिनव पहल के तहत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के संस्थापना कार्य की शुरूआत 02 अक्टूबर को की गयी थी, यह प्लांट 12 घंटे की एक पाली में 50 हजार लीटर पानी को पुन: प्रयोग लायक बनने की क्षमता रखता है । इस संस्थापन से पानी प्रदूषण तथा पानी की बर्बादी पर अंकुश लगेगा । ट्रीटेड वाटर सप्लाई पहले चरण में पश्चिम कॉलोनी स्थित आवासों में गार्डनिंग के लिए प्रदान की जा रही है जोकि अगले चरण में टॉयलेट आदि प्रयोग के लिए उपलब्ध करायी जाएगी ।
इस प्लांट द्वारा ट्रीटेड पानी आरओएच डिपो में सप्लाई उपलब्ध कराएगा, तथा द्वितीय चरण में एम्एलआर वर्कशॉप से जुड़े आवासों को भी सप्लाई उपलब्ध करा सकेगा । इससे पूर्व पश्चिम कॉलोनी एक वाटर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट पूर्व में स्थापित किया जा चुका है। दोनों वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के दो पालियों में संचालन से 02 लाख लीटर पानी उपलब्ध हो सकेगा । मंडल इंजीनियर(मुख्यालय) श्री राजेश्वर कुशवाहा के नेतृत्व एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) के दिशा-निर्देशों के तहत पर्यावरण संरक्षण के नियमों का पालन किया जा रहा है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के अवलोकन उपरान्त श्री माथुर द्वारा पौधरोपण भी किया गया।
इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल अभियंता (समन्वय) राजेश कुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूर संचार इंजीनियर अमित गोयल, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी राजेश गुप्ता, मंडल इंजीनियर(मुख्यालय) राजेश्वर कुशवाहा, मंडल इंजीनियर(ट्रैक) एम.पी. कुशवाहा, राजीव श्रीवास्तव सहायक मंडल अभियंता, एस के सिंह वरिष्ठ खंड अभियंता सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारियों उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image