Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जौनपुर में अब तक 7.87 लाख कुंतल धान की खरीद

जौनपुर , 28 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जौनपुर के जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने कहा है कि जिले में 107 भाग क्रय केंद्रों के साथ ही नो क्रय एजेंसियों पर अब तक कुल सात लाख 87 हजार 313 कुंतल धान की खरीद की जा चुकी है ।
श्री सिंह ने सोमवार की शाम धान खरीद की समीक्षा करते हुये कहा कि जिले में 107 धान क्रय केंद्र चालू हो चुके हैं। ससथ ही नौ क्रय एजेंसियां भी खरीद का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि धान का मूल्य 1868 रूपये प्रति कुंतल निर्धारित है।आज सोमवार को 18449 कुंतल धान की खरीद हुई है और अब तक सात लाख 87 हजार 313 कुंतल की खरीद हो चुकी है । खरीदे गए धान का मूल्य 147.07 करोड़ रूपये होता है जिसके सापेक्ष किसानों को 77.76 करोड़ का भुगतान कर दिया गया है। यह धान 16567 कृषकों से क्रय किया गया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि गत वर्ष 6441 किसानों से 4 लाख 17 हजार 824 कुंतल ही गेहूं व धान क्रय किया गया था। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया है कि है कि वह तत्काल अपना पंजीकरण पोर्टल पर करा लें जिससे कि उसका सत्यापन तत्काल किया जा सके और उनको टोकेन नंबर एलाट हो सके। कोई भी जानकारी करनी हो तो केन्द्र प्रभारी से भी भी संपर्क कर ले , क्रय केंद्र प्रभारी पूर्ण सहयोग करेंगे।
उन्होंने कहा कि अब तक पूरे जिले में 30090 किसानों ने पंजीकरण करा लिया है। पंजीकरण उपरांत उप जिलाधिकारी द्वारा सत्यापन किया जाता है कि उनके नाम जमीन है कि नहीं।
सभी केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि 72 घंटे के अंदर क्रय किए गए धान के मूल्य का भुगतान उनके खातों में पी एफ एम एस के माध्यम से करें। धन की कोई कमी भुगतान के लिये नहीं है। उन्होंने कहा कि किसान भाइयों की जानकारी के लिए बताना जरूरी है कि धान में 17 फीसदी से अधिक की अगर नमी होगी तब ही केंद्र प्रभारी धान क्रय करेंगे। उन्होंने कहा कि किसानो से अपील है कि धान को सुखा करके ही लाएं जिससे कि केंद्र पर उन्हें अपने धान को बेचने में कोई कठिनाई न आए।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
image