Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


माघ मेला क्षेत्र में कोविड प्रोटोकाॅल व्यवस्थाओं की समीक्षा

प्रयागराज,28 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार मोहन प्रसाद सोमवार को मेला क्षेत्र का भ्रमण कर मेला में कोविद प्रोटोकाॅल के अनुपालन की तैयारियों की समीक्षा की।
मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ प्रभाकर राय ने मेले में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोविड-19 के प्रोटोकाॅल के अनुपालन तथा सामान्य स्वास्थ्य व्यवस्था की तैयारियों के बारे में बताया कि मेले में 20 बेड के दो अस्पताल बनाये जायेंगे, जहां पर डाॅक्टरों की 24 घण्टे उपलब्धता सुनिश्चित रहेगी। उन्होंने बताया कि मेले में 40 एम्बुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा रही है, जिसमें से कुछ एम्बुलेंस कोविड-19 के लिये विशेष रूप से सुनिश्चित रहेगी।
डॉक्टर राय ने बताया कि कोविड के सम्बंध में स्वरूपरानी डफरीन तथा एसआरएन में अलग से बेड़ों की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है, जिससे कि मेला क्षेत्र में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों को निर्धारित अस्पतालों में भर्ती कराया जा सके। मेला क्षेत्र में 16 प्रवेश प्वाइंट बनाये जाने की व्यवस्था की जा रही है। प्रवेश प्वाइंटों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था किये जाने के सम्बंध में आवश्यक कार्यवाही की जा रही है, जिससे मेला क्षेत्र में आने वाले लोगो की जांच की जा सके। सेनेटाइजेशन कराये जाने की भी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जा रही है।
जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने अपर मुख्य सचिव को बताया कि मेला क्षेत्र में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का अनुपालन कराने के लिए व्यापक बंदोबस्त किये जा रहे है। संस्थाओं से सम्पर्क कर कल्पवास में आने वाले लोगो की सूची तैयार कर तथा उसको पोर्टल पर अपलोड़ कराये जाने की भी व्यवस्था के बारे में कार्रवाई की जा रही है। संस्थाओं से कल्पवासियों से सम्बंधित प्राप्त सूची को सम्बंधित जिलों में भी भेजे जाने की व्यवस्था की जा रही है, जिससे कि वहां पर सम्बंधित जिलों के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा ऐसे लोगो के टेस्ट की व्यवस्था वहां पर ही सुनिश्चित की जा सके। मेला क्षेत्र में टेस्टिंग के लिए मोबाइल वैन की व्यवस्था की जा रही है।
श्री गोस्वामी ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने एवं जांच तथा होम आइशोलेशन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि ज़िले में कोविड-19 के प्रसार को रोकने एवं जांच की कार्यवाही नियमित रूप से करायी जा रही है। टेस्टिंग सेंटरों पर सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित है, जहां पर नियमित रूप से कोविड-19 का परीक्षण किया जा रहा है।
श्री प्रसाद ने स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मेला क्षेत्र में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण रूप से सुनिश्चित कर ली जाये। कोविड-19 के वैक्सीनेशन की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वैक्सीनेशन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाये, जिससे कि वैक्सीनेशन के समय किसी भी प्रकार की समस्या न हो।
उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को ब्लाक स्तर पर टीमों का गठन कर एवं वैक्सीनेशन करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का अच्छे से प्रशिक्षित किये जाने का निर्देश दिया है।
इस अवसर पर एडी हेल्थ, मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रभारी मेलाधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्साधिकारियों के साथ-अन्य सम्बंधित लोग उपस्थित थे।
दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image