Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वृन्दावन में होने वाले संत समागम में कोई असुविधा नहीं हो

लखनऊ 29 दिसम्बर (वार्ता ) उत्तर प्रदेश में मथुरा के वृन्दावन में आगामी 16 फररवरी से 28 मार्च तक होने वाले संत समागम में सभी तरह की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश उत्तर प्रदेश्सा सरकार ने दिया है ।
संत समागम की तैयारी को लेकर मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई । उन्होंने कहा कि संत समागम में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार असुविधा नहीं होनी चाहिये। श्रद्धालुओं तथा आम जन को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिये बेहतर ट्रैफिक प्लान तैयार किया जाये। समागम के दौरान स्वच्छता एवं सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाये।
उन्होंने कहा कि समागम के लिये जिन स्वीकृत कार्यों की निविदा की कार्यवाही अवशेष है, उन्हें प्राथमिकता पर पूर्ण कर कार्य प्रारम्भ कराया जाये।
आयोजन में कोरोना प्रोटोकाल एवं इस सम्बन्ध में निर्गत एडवाइजरी एवं निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। प्रत्येक हरिद्वार कुम्भ से पूर्व वृन्दावन में वैष्णव सन्तों की एक बैठक परम्परागत रूप से होती है, जिसे वृन्दावन कुम्भ बैठक कहा जाता है।
यह आयोजन वृन्दावन परिक्रमा मार्ग तथा यमुना नदी के मध्य भू-भाग पर होता है। इस वर्ष यह आयोजन 16 फरवरी, से 28 मार्च, तक किया जाना प्रस्तावित है। आयोजन के लिये 56 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गयी है।
समागम के दौरान नगर निगम द्वारा साफ-सफाई के लिये 750 सफाई कर्मचारी 03 पालियों में तैनात किये जाने हैं । पर्यटन विभाग द्वारा श्रीकृष्ण की लीलाओं पर आधारित थीम पर 08 प्रवेश द्वारों का निर्माण किया जायेगा, जिसके लिये निविदा की कार्यवाही जारी है ।
कृष्ण एवं ब्रज संस्कृति तथा हरिद्वार कुम्भ पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन तथा कुम्भ गाथा प्रदर्शनी-उज्जैन, नासिक, प्रयागराज व हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुम्भ मेलों से सम्बन्धित ऐतिहासिक अभिलेखों की प्रदर्शनी व पुस्तक का प्रकाशन किया जायेगा। 13 रासलीला दलों व स्थानीय कलाकारों द्वारा रास लीला की प्रस्तुतियां एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
विनोद
वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image