Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अल्पसंख्यक कल्याण विभाग करेगा पासपोर्ट अभिलेखों का सत्यापन

लखनऊ, 29 दिसम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण विभाग पासपोर्ट के अभिलेखों के सत्यापन के लिए प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों के निस्तारण की व्यवस्था का निर्णय लिया गया है।
अल्पसंख्यक कल्याण निदेशक एवं उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष डीएस उपाध्याय की अध्यक्षता में संपन्न उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में लिया गया। उन्होंने बताया कि उनके कार्यालय में प्राप्त होने वाले पासपोर्ट के अभिलेखों के सत्यापन में काफी विलम्ब होता रहा है, इससे छात्रों आदि को काफी दिक्कत होती है। इसी उद्देश्य से एक पृथक रूप से कर्मी की तैनाती की व्यवस्था की जा रही है।
श्री उपाध्याय ने बताया कि बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मदरसा मिनी आईटीआई के शैक्षिक सत्र 2019 की परीक्षाओं को संपन्न कराने के लिए शासकीय दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्ययोजना बनाई जाए। आगामी जनवरी माह में परीक्षाएं आयोजित की जाएं तथा मिनी आईटीआई की परीक्षा को स्वकेंद्र के रूप में कराया जाए। उन्होंने इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने बताया कि बैठक में इस बात पर भी सहमति व्यक्त की गई कि शैक्षिक सत्र 2020-21 की परीक्षा आयोजित कराए जाने के लिए समय सारणी के निर्धारण के संबंध में कोविड-19 के प्रोटोकाल को दृष्टिगत रखा जाए। साथ ही शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशानुसार अन्य बोर्ड द्वारा निर्धारित की जाने वाली तिथियों के समतुल्य ही अरबी-फारसी परीक्षाओं की तिथि नियत की जाए। उन्होंने बताया कि मदरसों में लागू पाठ्यक्रम में अन्य बोर्डो की भांति वर्तमान शैक्षिक सत्र में कोविड-19 के पठन-पाठन पर पड़े प्रभाव को दृष्टिगत रखा जाय तथा अन्य बोर्डों के अनुसार पाठ्यक्रम को सीमित किए जाने का भी निर्णय लिया गया।
बैठक में परिषद के सदस्यगण डॉक्टर यासमीन सुल्ताना नकवी, अजमल हुसैन जैदी, जरगामुद्दीन, मोहम्मद शहरयार तथा आशीष आनंद, वित्त एवं लेखा अधिकारी सहित मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आर0पी0 सिंह तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image