Friday, Mar 29 2024 | Time 15:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय मोदी रेलवे तीन अंतिम लखनऊ

प्रधानमंत्री ने कहा कि नये फ्रेट काॅरिडोर में किसान रेल और भी तेजी से अपने गंतव्य पर पहुंचेगी। उत्तर प्रदेश में भी किसान रेल से अनेक स्टेशन जुड़ चुके हैं। इनमें लगातार बढ़ोत्तरी की जा रही है। उत्तर प्रदेश के रेलवे स्टेशनाे के पास भण्डारण और कोल्ड स्टोरेज की क्षमता बढ़ायी जा रही है। उत्तर प्रदेश के 45 माल गोदामों को आधुनिक सुविधाओं से युक्त किया गया है। इसके अलावा, राज्य में आठ नये गुड्स शेड भी बनाये गये हैं। वाराणसी और गाजीपुर में दो बड़े पेरिशबल कारगो सेण्टर पहले ही किसानों को सेवा दे रहे हैं। इनमें किसान फल, सब्जियां जैसी जल्दी खराब होने वाली उपज स्टोर कर सकते हैं।
उन्होने कहा कि डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर परियोजना को वर्ष 2006 में मंजूरी दी गयी थी। वर्ष 2014 के बाद इस परियोजना को तेजी से बढ़ाया गया। आगामी कुछ महीनों में डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर परियोजना पर 1100 किलोमीटर का काम पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार ने पूर्ववर्ती सरकारों की भांति ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के स्थान पर रेल पटरियों के आधुनिकीकरण पर बल दिया। अलग से रेल बजट की व्यवस्था खत्म कर रेलवे ट्रैक को तेजी से चलने वाली ट्रेनों के लिए तैयार किया गया। रेलवे नेटवर्क के चौड़ीकरण व विद्युतीकरण पर फोकस किया गया। आज ‘वन्दे भारत’ जैसी सेमी हाइब्रिड ट्रेन भी संचालित हो रही हैं। साथ ही, भारतीय रेल पहले से कहीं अधिक सुरक्षित हुई है।
श्री मोदी ने कहा कि विगत वर्षाें में रेलवे में हर स्तर पर सुधार किये गये। रेलवे में स्वच्छता, बेहतर खान-पान व अन्य सुविधाओं पर ध्यान दिया गया। रेलवे से जुड़ी मैन्युफैक्चरिंग में भारत ने बड़ी छलांग लगायी है। देश में अब आधुनिक ट्रेनों के निर्माण के साथ ही निर्यात भी हो रहा है। वाराणसी का लोकोमोटिव कारखाना इलेक्ट्रिक इंजन बनाने वाला बड़ा सेण्टर बन रहा है। राय बरेली स्थित माॅडर्न कोच फैक्टरी में अब तक 5,000 से ज्यादा नये रेलवे कोच बन चुके हैं। यहां बनने वाले रेल कोच अब निर्यात भी किये जा रहे हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image