Friday, Mar 29 2024 | Time 10:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय मोदी रेलवे दो लखनऊ

श्री मोदी ने कहा कि ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर का उद्घाटन कनेक्टिविटी को सुदृढ़ करने की दिशा में एक कदम है। सरल भाषा में डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर मालगाड़ियों के लिए बनाये गये विशेष ट्रैक हैं। खेती, उद्योग, बाजार आदि सभी आर्थिक-व्यावसायिक के लिए माल ढुलाई जरूरी है। रेल इसका सबसे बड़ा माध्यम रही है। अर्थव्यवस्था के विकास के साथ ही माल ढुलाई पर दबाव बढ़ा। हमारे देश में मालगाड़ियां और यात्री ट्रेनें एक ही पटरी पर संचालित होती हैं। इससे दोनों ही तरह की रेलगाड़ियाें की गति कम हो जाती है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि मालगाड़ियों के आवागमन में अधिक समय लगने से लागत में वृद्धि होती है। इससे खेती, खनिज उत्पाद एवं औद्योगिक उत्पादों की कीमत बढ़ जाती है। उत्पादों के मंहगे हो जाने से वह देश-विदेश के बाजारों की स्पर्धा में टिक नहीं पाते हैं। इससे निपटने के लिए डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर की योजना बनायी गयी। प्रारम्भ में दो डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर बनाये जाने की योजना है। पूर्वी डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर पंजाब के लुधियाना से पश्चिम बंगाल के दानकुनी को जोड़ रहा है। सैकड़ों किमी लम्बे इस काॅरिडोर में कोयला खानें, थर्मल पावर प्लाण्ट, औद्योगिक शहर स्थित हैं। इनके लिए फीडर मार्ग भी बनाये जा रहे हैं।
उन्होने कहा कि पश्चिमी डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर महाराष्ट्र के जवाहर लाल नेहरू पोर्ट को उत्तर प्रदेश के दादरी से जोड़ता है। लगभग 1500 किमी के इस काॅरिडोर में गुजरात के मुंदरा, कांडला, पीपावाव, दाहेज, हजीरा के बड़े बन्दरगाहों के लिए फीडर मार्ग होंगे। दोनों डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर के आसपास दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर और अमृतसर-कोलकाता इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर भी विकसित किये जा रहे हैं। इसी तरह उत्तर को दक्षिण से और पूरब को पश्चिम से जोड़ने वाले ऐसे विशेष रेल काॅरिडोर से जुड़ी जरूरी प्रक्रियाएं पूरी की जा रही हैं।
श्री मोदी ने कहा कि मालगाड़ियों के लिए इन सुविधाओं से यात्री ट्रेनों की लेटलतीफी कम होगी। मालगाड़ियों की गति बढ़कर पहले से तीन गुना हो जाएगी। साथ ही, दुगुना माल परिवहन भी किया जा सकेगा, क्योंकि इन पटरियों पर डबल डेकर मालगाड़ियां संचालित की जा सकेंगी। इससे हमारे उत्पाद सस्ते होंगे और उनका निर्यात भी बढ़ेगा। देश में निवेश, औद्योगिक गतिविधियां और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर परियोजना आत्मनिर्भर भारत का आधार बनेंगी।
उन्होने कहा कि डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर हर एक के लिए अवसर लेकर आये हैं। विशेषकर पूर्वी भारत को नयी ऊर्जा देने वाला है। इस परियोजना का लगभग 60 प्रतिशत भाग उत्तर प्रदेश में है। इसलिए उत्तर प्रदेश के हर छोटे-बड़े उद्योग को लाभ होगा। देश-विदेश के उद्योगों में जिस प्रकार उत्तर प्रदेश के लिए आकर्षण बीते वर्षाें में पैदा हुआ है, वह और अधिक बढ़ेगा। इन डेडीकेटेड फ्रेट काॅरिडोर का लाभ किसान रेल को भी होने वाला है। कल ही देश में 100वीं किसान रेल की शुरुआत की गयी है। किसान रेल से खेती की उपज को देश के बड़े-बड़े बाजारों में पहुंचाना सम्भव हुआ है।
प्रदीप
जारी वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image