Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गन्ना बुवाअी के लक्ष्य की पूर्ति शत प्रतिशत हो : रेड्डी

गोरखपुर 29 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने बसन्त कालीन बुवाई में पिपराइच चीनी मिल क्षेत्र में गन्ना बुवाई के लक्ष्य काे निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिये।
अपर मुख्य सचिव गन्ना एवं चीनी उद्योग संजय आर भूसरेड्डी ने मंगलवार को यहां कहा कि प्रधान प्रबन्धक चीनी मिल पिपराइच और जिला गन्ना अधिकारी, गोरखपुर गन्ना विभाग की योजनाओं के व्यापक प्रचार प्रसार एवं गन्ना किसानों को अनुदान का लाभ दिलाने के लिये विभागीय एवं चीनी मिल के सभी अधिकारियों को आपसी तालमेल से बसन्तकालीन बुवाई के लक्ष्य की पूर्ति शत् प्रतिशत करेगें।
मुख्य सलाहकार(गन्ना) श्री संजय गुप्ता ने चीनी मिल पिपराईच क्षेत्र के कृषकों से अपील किया है कि गन्ना किसान ताजा, अगोला व जड़ रहित, रोग मुक्त गन्ने की आपूर्ति करें, इससे किसानों के साथ-साथ मिल को उच्च चीनी परता की प्राप्त हो सकेगी और समयान्तर्गत गन्ना मूल्य भुगतान में अत्यधिक आसानी होगी।
चीनी मिल पिपराइच के महाप्रबन्धक ने कहा कि बसंतकालीन बुवाई के समय गन्ना किसानों को गन्ना बीज यातायात पर 100 प्रतिशत अनुदान दी जायेगी तथा सह-फसली खेती के प्रोत्साहन के लिये 50 प्रतिशत का अनुदान गन्ना के साथ (सरसों, लाही, मसूर व मटर) बीज पर, कृषि यंत्रों को 50 प्रतिशत छूट पर दिया जायेगा। इच्छुक किसान समिति अथवा अपने क्षेत्र के गन्ना पर्यवेक्षक से सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं।
जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि गन्ना विहीन ग्रामों में चयनित कृषकों को 50 प्रतिशत अनुदान पर 05 कुन्तल बीज किट का वितरण किया जायेगा। इस योजना में गन्ना बीज विस्तारण के लिये लघु सीमांत कृषकों को गन्ना पर्यवेक्षक की संस्तुति पर ढ़ाई कुन्तल गन्ना बीज की कीमत जमा करने के उपरांत 05 कुन्तल गन्ना बीज दिया जायेगा तथा ट्रेन्च विधि से बुवाई एवं चयनित प्रजाति के बीज पर 50 रूपये प्रति कुन्तल अनुदान देय होगा। उक्त जानकारी डा. बी.के. गोयल सम्भागीय विख्यापन अधिकारी कार्यालय उप गन्ना आयुक्त ने दी है।
श्री रेडडी ने कहा कि कुछ गन्ना किसानों की गलती की वजह से बाकी किसानों का नुकसान नहीं होने देगें। उन्होंने चीनी मिल पिपराइच क्षेत्र के गन्ना किसानों से मिल में ताजा, अगोला व जड़ रहित, रोग मुक्त गन्ना आपूर्ति किये जाने की अपीलकी है। उन्होंने कहा कि ताजे गन्ने की आपूर्ति से किसानों को अपने गन्ने के सम्पूर्ण वजन का मूल्य एवं चीनी मिलों को उच्च चीनी परता की प्राप्त हो सकेगी।
उदय प्रदीप
वार्ता
More News
image