Friday, Apr 26 2024 | Time 04:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी युवा शक्ति दो अंतिम लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के मंगल दलों द्वारा विभिन्न विषम परिस्थितियों में भी सराहनीय ढंग से अपनी भूमिका का निर्वहन किया गया है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान मंगल दलों द्वारा किया गया योगदान उल्लेखनीय है। इनके द्वारा ग्राम निगरानी समिति, क्वारण्टीन केन्द्रों एवं खाद्यान्न वितरण में स्थानीय प्रशासन को सहयोग प्रदान किया गया। ग्राम स्तर पर आमजन को सैनिटाइजेशन, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि के महत्व के विषय में जागरूक भी किया गया, जो सराहनीय है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने खेल के महत्व को देखते हुए ‘खेलो इण्डिया खेलो’ के माध्यम से युवाओं को एक रचनात्मक दृष्टिकोण देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने एक व्यवस्था बनायी है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक खेल का मैदान बनाया जाए। इसके साथ ही, ओपेन जिम का निर्माण भी कराया जाए।
श्री योगी ने कहा कि खेल में टीम वर्क का विशेष महत्व है और यह टीम वर्क ही समाज की सफलता का आधार भी बनता है। ओलम्पिक व अन्य खेलों में पदक जीतने वाला व्यक्ति एक छोटे से मैदान से ही निकलकर आता है, जो अपनी प्रतिभा के माध्यम से पूरी दुनिया में अपना और देश का नाम रोशन करता है। उन्हाेंने कहा कि वर्तमान सरकार पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से पुलिस भर्ती कर रही है। उन्होंने कहा कि खेल के माध्यम से युवाओं को पुलिस एवं अन्य भर्तियाें में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो रहा है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने युवक एवं महिला मंगल दल के 05 सदस्यों गोरखपुर के निखिल कुमार पाण्डेय, अलीगढ़ के आलोक कुमार, फिरोजाबाद के तेजेन्द्र प्रताप सिंह, बांदा के प्रमोद कुमार तथा गोण्डा के संदीप मिश्रा से वर्चुअल संवाद किया। संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल जीवन का आवश्यक तत्व है। मंगल दल के सदस्य सभी गांवों में श्रमदान कर गांवों को खुशहाल बनाने में योगदान कर सकते हैं। साथ ही गांवों में नशा जैसी दुष्प्रवृत्ति के प्रति लोगों को जागरूक कर ऐसे लोगों की ऊर्जा का सही उपयोग गांव के विकास में कर सकते हैं।
इस अवसर पर श्री योगी ने 11 लाभार्थियों श्री शकील अहमद, कु0 रेशमी, राज करन, रितिक मिश्रा, महेश प्रसाद, आनन्द कुमार सिंह, अनुराग त्यागी, सुश्री पूनम कुमारी, सौरभ कुमार गुप्ता, कुमारी इतिशा गुप्ता तथा आशीष कुमार गुप्ता को खेल सामग्री प्रदान की।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में युवा कल्याण विभाग लगातार उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। सरकार के प्रयासों से प्रदेश में 37 मिनी स्टेडियम बनाये गये हैं, जो युवाओं को एक बेहतर प्लेटफाॅर्म उपलब्ध करा रहे हैं।
गौरतलब है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में 15 से 35 वर्ष के युवाओं को सम्मिलित कर युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल का गठन कराने का कार्य युवा कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है। प्रदेश में वर्तमान में 67,852 मंगल दल पंजीकृत हैं, जिनमें से 38,058 युवक मंगल दल एवं 29,794 महिला मंगल दल हैं।
इस अवसर पर राज्य युवा कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष डाॅ0 विभ्राट चन्द्र कौशिक, अपर मुख्य सचिव युवा कल्याण श्रीमती डिम्पल वर्मा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद तथा सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image