Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी चिकित्सा पद्धति दो अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है,जहां आयुष टेलीमेडिसिन का शुभारम्भ किया गया है। इस नई सेवा से प्रदेशवासियों को घर बैठे आयुष विशेषज्ञों से परामर्श लेने की सुविधा मिल सकेगी। प्रथम चरण में गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ सहित प्रदेश के 16 जिलो की 384 डिस्पेंसरियां इस व्यवस्था से जुड़ी हैं। कोरोना काल खण्ड में टेलीमेडिसिन का विशेष महत्व है। टेलीमेडिसिन कंसल्टेशन पद्धति को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक है कि इसका विस्तार किया जाए। इसमें विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों को जोड़ने की व्यवस्था की जाए, जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ ले सकें।
गौरतलब है कि कोई भी जरूरतमन्द विभाग की वेबसाइट के अलावा आयुष कवच-कोविड एप के माध्यम से अपना पंजीकरण कराकर आयुष टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ प्राप्त कर सकता है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने 11 नवचयनित आयुष चिकित्सकों-डाॅ0 श्रेया पाण्डेय, डाॅ0 रिषभ कुमार, डाॅ0 वसीम, डाॅ0 पारुल वर्मा, डाॅ0 पल्लवी पाण्डेय, डाॅ0 रत्नेश कुमार, डाॅ0 निहारिक गुप्ता, डाॅ0 तान्या वाष्र्णेय, डाॅ0 आशीष गोयल, डाॅ0 बवीता कैन तथा डाॅ0 अदिति सोनकर को नियुक्ति पत्र प्रदान किया।
मुख्यमंत्री ने 05 जिलो के नवनियुक्त चिकित्सकों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग द्वारा बातचीत की। इसके तहत उन्होंने जनपद गोरखपुर के डाॅ0 पशुपति नाथ त्रिपाठी, चन्दौली की डाॅ0 अर्चना राय, मथुरा की डाॅ0 दीप्ति, महोबा की डाॅ0 अमिता सिंह तथा फर्रूखाबाद के डाॅ0 प्रदीप कुमार से वर्चुअल संवाद किया।
संवाद के दौरान श्री योगी ने कहा कि आयुष पद्धति को विस्तार दिये जाने में चिकित्सकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक लोगों को आयुर्वेद के प्रति जागरूक करें और ज्यादा से ज्यादा शोध करें, क्योंकि हमारे ऋषियों ने ‘नास्ति मूलं अनौषधं’ का सूत्र दिया है। इसका तात्पर्य है कि प्रकृति प्रदत्त सभी चीजों में कोई न कोई गुण अवश्य है, कुछ भी बेकार नहीं है, आवश्यकता है एक योजक की।
इससे पूर्व, राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत उत्तर प्रदेश आयुष टेलीमेडिसिन योजना और राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत संचालित योग वेलनेस सेण्टर योजना पर केन्द्रित एक लघु फिल्म प्रदर्शित की गयी।
आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 धरम सिंह सैनी ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आयुष विभाग पूरी मजबूती के साथ कार्य कर रहा है। कोरोना काल खण्ड के दौरान आयुष विभाग ने अपनी महत्ता को सिद्ध किया है। आयुर्वेदिक काढ़ा तथा होम्योपैथिक आर्सेनिक एल्बम लोगों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार हो रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आयुष चिकित्सकों ने कोरोना काल खण्ड में काफी अच्छा कार्य किया है। प्रदेश सरकार द्वारा लाॅन्च आयुष कवच-कोविड एप को 16 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर इसका लाभ उठाया है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव आर के तिवारी, अपर मुख्य सचिव आयुष प्रशान्त त्रिवेदी, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार तथा सूचना निदेशक शिशिर सहित आयुष विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
image