Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


संतकबीरनगर से म्यांमार नागरिक को एटीएस ने किया गिरफ्तार

लखनऊ,06 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने संतकबीरनगर जिले के खलिलाबाद क्षेत्र में फर्जी रुप से रह रहे म्यामार (बर्मा) निवासी अजीजुल हक को आज गिरफ्तार उसके कब्जे से फर्जी पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज बरामद किये।
राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने आज शाम यहां संवादाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एटीएस और सहयोगी एजेंसियों से सूचना प्राप्त हुई कि म्यांमार निवासी रोहिंग्या अवैध रूप से प्रदेश के सिद्धार्थ नगर-संतकबीर नगर क्षेत्र में रह रहा है। उन्होंने बताया कि इस सूचना को विकसित किया गया तो पता लगा कि यह व्यक्ति मूल रूप से म्यांमार का रहने वाला है और यहां उसने फर्जी रुप से दो पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज बनवाएं हैं।
उन्होंने बताया कि इन पासपोर्ट पर इसके द्वारा सऊदी अरब व बांग्लादेश की यात्रा की गयी है। उन्होंने बताया कि यह व्यक्ति वर्ष 2017 में अपनी माँ, बहन तथा दो भाइयों को भी अवैध रूप से भारत लाया था और उनके भी फर्जी दस्तावेज तैयार किये गए हैं।
उन्होंने बताया कि यह भी प्रकाश में आया है कि अजीजुल्लाह के खाते में विभिन्न व्यक्तियों, फर्मों और विदेशों से भी काफी मात्रा में पैसा आया है जिसकी जाँच की जा रही है।
श्री कुमार ने बताया कि आज एक महत्वपूर्ण ऑपरेशन में अजीजुल्लाह को खलीलाबाद क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया गया। इस संबंध में धारा - 419,420,467,468,471 आई.पी.सी., 14 विदेशी अधिनियम व 12 पासपोर्ट अधिनियम के तह लखनऊ में एटीएस थाने पर दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।
उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में एटीएस की टीमें अन्य प्रान्तों से भी जाँच पड़ताल कर रही है जिससे अभियुक्त के सहयोगियों का विवरण एवं साक्ष्य संकलित किये जा सके। गिरफ्तार आरोपी द्वारा दी गयी सूचना के आधार पर उतर प्रदेश के कई अन्य जिलो में भी दबिश दी जा रही है और कई और संदिग्धों से भी पूछताछ की जा रही है।
एडीजी श्री कुमार ने बताया कि गिरफ्तार अजीजुल हक पुत्र मो. शरीफ जो भारतीय दस्तावेजों के अनुसार अजीजुल्लाह पुत्र बदरे आलम है और इसका हाल पता दृग्राम-नौरो पोस्ट व थाना बखिरा, चमरसन, संतकबीर नगर जबकि यह मूल मूल निवासी दृनयाफारा, थाना बुतिडंग, जिला अक्याब, रखाइन , बर्मा है। इसके पास से दो भारतीय पासपोर्ट, तीन आधार कार्ड,जिसमें एक इसका जबकि दो अन्य के हैं। पैन कार्ड, तीन डेबिट कार्ड, मयांमार का राशन कार्ड और पांच बैंक खातों की पासबुक बरामद की गई हैं।
उन्होंने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में उसने बताया कि वह वर्ष 2001 में बांग्लादेश के रास्ते से भारत में आया था। पूछताछाछ पर बदरे आलम जिसे इसने अपना पिता बताया था उसने बताया कि अजीजुल्लाह उस सगा बेटा नहीं है और न ही उसका रिश्तेदार है बल्कि उसके बेटे इनायत उल्ला को यह मुंबई में मिला था। अजीजुल्लाह ने स्वयं को अनाथ बताया जिसपर उसे दया आ गयी और वह अपने यहां घर ले आया।
बदरे आलम ने बताया कि उसने ही अजीजुल्लाह का नाम अपने राशन कार्ड में दर्ज करवा दिया था ,जिसके आधार पर बाद में इसने भारतीय पासपोर्ट और अन्य कागजात बनवा लिए। अजीजुल हक ने बताया कि वो 2002 से भारत में रह रहा है और वर्ष 2017 में अपनी माँ आबिदा खातून, बहन फातिमा खातून, दो भाई जिया उल हक और मो. नूर को भी भारत ले आया था। उसका एक भाई जिया उल हक नासिक में रहता है जबकि बहनोई नूर आलम और भाई मो. नूर खलीलाबाद आने के बाद से कही चले गए हैं।
श्री कुमार ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त से विस्तृत पूछताछ जारी है। उसे न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर पुलिस कस्टडी रिमांड लिया जाएगा, जिससे कि भारत में इनके अन्य सहयोगियों के बारे में जानकारी की जा सके।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image