Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राजनीति-भाजपा किसान दो अंतिम प्रयागराज

श्री सिंह ने कहा कि उज्जवला गैस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन और चूल्हा दिया गया। हर क्षेत्र में लोग व्यापार के लिए ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं, तो किसान क्यों नहीं ऑनलाइन कर सकता। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि किसान ही देश का अन्नदाता है। किसान खुशहाल होगा तो राष्ट्र भी खुशहाल होगा। किसानों को समृद्धशाली बनाने का प्रयास किया है।
उन्होने कहा कि प्रयागराज कृषि क्षेत्र में अव्वल है। विधानसभा शहर पश्चिमी में एक भी किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) नहीं है, अगले एक माह के अंदर इसका गठन हो जाएगा। छोटे एवं एक एकड़ से कम भूमि के किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा नहीं कराता उसको सिर्फ एफपीओ के माध्यम से ही उपज का सही लाभ और बीमा मिल सकता है। किसान अनुबंध करता है तो फसन नुकान की भरपाई फर्म को करना पडेगा। यदि वह किसान को इसकी भरपाई नहीं करता , तब उसे जेल भेजा जाएगा।
मंत्री ने कहा कि एफपीओ से जुड़े हुए किसानों को ट्रैक्टर अनुदान में मिलता है, पहले नहीं मिलता था। हमने राइस मल्टी क्रॉप थ्रेसर देखा है जो आप अपने घरों में ही चावल तैयार कर सकते हैं,राइस मिल पर किसानों को जान की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।
कृषि मेले एवं कृषि प्रदर्शनी में किसान कल्याण से सम्बंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता गोष्ठी के साथ.साथ क्षेत्र में किसानों के कल्याण से जुड़े सभी कार्यक्रमों के बारे में न केवल जानकारी दी गयी बल्कि योजनाओं के अन्तर्गत लाभार्थिंयों का चयन करते हुए लाभार्थिंयों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध भी करायी गयी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री आशीष कुमार ने किसानों को सरकार की योजनाओं से जुड़ने हेतु प्रोत्साहित किया। अपर निदेशक कृषि विनोद कुमार ने कहा कि किसानों के हितों की रक्षा और सम्मान के लिए कृषि विभाग कार्यरत है। उन्होंने जिले में किसानों को मिलने वाले सभी योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। इससे पहले प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना के अंतर्गत ब्रह्मदेव, वीरेंद्र कुमार, अमरेंद्र सिंह, अशर्फीलाल को दो-दो हजार का डमी चेक, अनिल कुमार को मल्टीक्रॉप थ्रेसर, त्रिभुवन सिंह को रोटावेटर, ज्ञान सिंह और शहनूर बानो को सीडड्रिल तथा जरीब अहमद को रीपर कंबाइंडर प्रदान किया गया।
दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image