Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सोलर पार्क परियोजना के लिए जालौन प्रशासन व किसानों के बीच संवाद

जालौन 08 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जालौन की उरई तहसील में अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क परियोजना को लेकर शुक्रवार को प्रशासन और किसानों के बीच आयोजित बैठक में परियोजना को गति देने के लिए जमीन को लेकर आ रही समस्याओं के समाधान खोजने का प्रयास किये गये।
परियोजना के संबंध में तृतीय ग्राम स्तरीय बैठक का आयोजन तहसील उरई के ग्राम सैदनगर में किया गया जिसकी अध्यक्षता अपर जिलाधिकारी प्रमिल कुमार सिंह द्वारा की गई। बैठक में अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क परियोजना के संबंध में संजीव कुमार पाण्डेय, उपप्रबंधक, द्वारा बताया गया कि इस परियोजना का निर्माण यूपीनेडा एवं एनएचपीसी लिमिटेड के संयुक्त उपक्रम बुंदेलखंड सौर ऊर्जा लिमिटेड (बीएसयूएल) द्वारा कराया जायेगा। केंद्र सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा जनपद को 1200 मेगावाट की सौर परियोजना की स्वीकृति दी गई है, जिसके क्रम में ग्राम समूह अमरौड़ में 600 मेगावाट की परियोजना प्रस्तावित है जिसके लिये भूमि प्रबंध समिति की ग्राम स्तरीय बैठक आयोजित की गई है।
राकेश कुमार पाण्डेय परियोजना अधिकारी नेडा द्वारा बताया गया कि नुनवई क्षेत्र की लगभग 70-80 प्रतिशत अकृषि भूमि सोलर प्लांट को लीज पर देने के लिये कृषक बंधुओं द्वारा सहमति पत्र दिया जा चुका है बचे हुये अन्य कृषकों एवं ग्राम समूह अमरौड़ के अन्य ग्रामों के कृषक बंधुओं से अपील की गई कि वे अपनी अकृषि भूमि जो अल्ट्रा मेगा सोलर परियोजना द्वारा चिन्हित की गई है के लिये सहमतिपत्र गाटा के पूर्ण विवरण के साथ अवश्य दे दें जिससे परियोजना के निर्माण की दिशा में आगे की कार्यवाही कराई जा सके।
बैठक में कुछ किसानों ने वार्षिक किराये में वृद्धि जैसे प्रश्न उठाये जिसके संबंध में स्पष्ट किया गया कि परियोजना स्थापना में वार्षिक लीज दर सभी किसानों के लिये समान होगी तथा नियमानुसार लीज दर में वृद्धि का भी प्रावधान है। बैठक में आशूतोष चतुर्वेदी वरिष्ठ कोषाधिकारी, द्वारा कृषकों की शंकाओं का समाधान करते हुए यथाशीश्र सहमतिपत्र देने की अपील की गई।
अपरजिलाधिकारी ने किसान चौपाल मेंबताया कि लीज दर में त्रैवार्षिक वृद्धि देने का प्रस्ताव किया जायेगा तथा उपस्थित तहसीलदार उरई को सहमतिपत्र प्राप्त करने की कार्रवाई पूरी कराने के निर्देश दिये। बैठक में तहसीलदार उरई द्वारा आश्वासन देते हुए संबंधित क्षेत्रीय लेखपालों को 15 दिवस के अंदर सहमति पत्र हस्ताक्षरित करनें की कार्रवाई पूरी करने का निर्देश दिया गया। किसान चौपाल के बाद अपर जिलाधिकारी ने गांव में पात्र लाभार्थियों को कंबल वितरित किये । इसके अतिरिक्त राजकीय इंटर कालेज सैदनगर एवं यात्री शेड के निर्माण की प्राप्त शिकायतों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए कहा कि घटिया निर्माण सामग्री इस्तेमाल करने पर जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जायेगी।
बैठक में अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क परियोजना के लिए भूमि प्रबन्धन समिति के सम्मानित सदस्य आशुतोष चतुर्वेदी वरिष्ठ कोषाधिकारी, राकेश कुमार पाण्डेय परियोजना अधिकारी नेडा, कर्मवीर सिंह तहसीलदार उरई, बुन्देलखंड सौर ऊर्जा लि0 से संजीव कुमार पाण्डेय उप प्रबंधक, तहसील व ग्राम स्तरीय कार्मिक उपस्थित रहे।
सं सोनिया
वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
image