Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हमीरपुर के अस्पतालों में नहीं है आग से बचाव के इंतजाम

हमीरपुर 11 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में महाराष्ट्र के नवजात बच्चों की आग से मृत्यु के बाद कराये गये आडिट में खुलासा हुआ है कि जिले के सरकारी और निजी अस्पतालों में आगजनी से बचने के पुख्ता इंतजाम नहीं है।
मुख्य अगिनशमन अधिकारी (सीएफओ) राहुल पाल ने सोमवार को बताया कि सरकार के सख्त आदेश है कि 15 मीटर से ऊंची इमारत में आग बुझाने का उपकरण, पानी की टंकी, हाइडेंट और अन्य उपकरण लगाने चाहिये।
दिलचस्प है कि अग्निशमन विभाग साल में दो बार अस्पतालों का आडिट करता है और उसकी रिपोर्ट सरकार भिजवाता है।
सीएफओ ने बताया कि आडिट के बाद सरकार को भेजी रिपोर्ट में कहा गया है कि अस्पतालों ने आगजनी से बचने के लिये मानक के अनुरुप बचाव का प्रबंध नही किया है, यदि कोई हादसा होता है तो जनहानि हो सकती है। यही नहीं आग से काबू पाने के लिये भूमिगत वाटर हाइडेंट बनाये गये थे,उनमें ज्यादातर सड़क बनाते समय जमीदोज हो चुके है जो बहुत ही चिंताजनक है।
उन्होने बताया कि विकास भवन में अस्सी फीसदी दफ्तरों में उपकरण नही लगाये गये है। यही नहीं कुछ स्थानो में जो उपकरण लगे है उनके रिफिल नही कराया गया है जिससे कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है। सीएफओ का कहना है कि इसके लिये संबंधित विभाग और व्यवसाइयों को समय समय पर नोटिस भेजी जाती है ताकि आग से बचने के लिये
प्रबंध किये जा सके। यही नही परिषदीय विद्यालयो में तो चार चार साल से उपकरण रिफिल नही कराये गये है। अब तो शिक्षकों ने अग्निशमन उपकरणो को उतार कर कूडेदान में फेक दिया है।
सरकारी राशन की दुकान में कही भी उपकरण नही दिखायी दे रहे है जब कि उच्च न्यायालय के सख्त आदेश है कि राशन की दुकानो में उपकरण अवश्य लगाये जाये। जिले में पांच पांच खंड की कई इमारते है मगर उनमे अग्निशमन उपकरण नही लगाये गये है न ही उच्चाधिकारियों को इसकी कोई चिंता है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image