Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में बर्ड फ्लू के चलते हाई अर्लट,परिंदो की मौत का सिलसिला जारी

लखनऊ,11 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू के खतरे के मद्देनजर हाई अलर्ट के बीच परिंदों की अकाल मौत का सिलसिला जारी है।
बहराइच से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले में भारत-नेपाल सीमावर्ती से सटे इलाके बिछिया व विशुनापुर गांव में करीब 26 मुर्गा व मुर्गियों की मौत हो गई जबकि एक फाक्ता पक्षी की भी संदिग्ध हालात में मौत हो गइ। सूचना पाकर सोमवार को मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. बलवंत सिंह टीम के साथ गांव पहुंचे और मृत पक्षियों के पालकों को मुआवजा दिलाने की बात कही। साथ ही बीमार मुर्गियों का सैंपल जांच के लिए भेज दिए।
डॉ. बलवंत ने बताया कि जांच में काक्सीडियोसीस और सलमोनोलोसिस बीमारी के लक्षण मिले हैं। यह बीमारी गंदगी से होती है। उन्होंने पशु पालकों को बेहतर सफाई व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जो मुर्गा व मुर्गी बीमार हैं, उनका सैंपल जांच के लिए केंद्रीय पक्षी अनुसंधान केंद्र इज्जतनगर बरेली भेजा गया है।
उन्होंने कतर्नियाघाट के वन क्षेत्राधिकारी रामकुमार के साथ गेरुआ नदी में पक्षियों की गतिविधि जांच करने पहुंचे। उन्होंने महादेवा ताल और गेरुआ नदी में प्रवास करने वाले पक्षियों पर विशेष ध्यान रखने को कहा है। साथ ही पशु चिकित्सा कर्मियों को भी नजर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।
कुशीनगर से प्राप्त समाचार के अनुसार जिले में आज दो स्थानों पर एक के बाद एक सात कौवों की मौत हो गयी। इससे लोगों में बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर दहशत है। सुकरौली ब्लॉक के बढ़या गांव में एक साथ पांच कौवों की मौत हो गई। सूचना पर पशुपालन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर कौवों का सैम्पल लेकर भोपाल लैब में जांच के लिए भेज दिया जबकि तीन कौवों को दफनाया दिया। वहीं भिस्वा सरकार में मिले दो कौवों को भी दफना दिया गया है। पशुपालन विभाग बर्ड फ्लू को लेकर पूरी तरह सर्तकता बरत रहा है।
अपर निदेशक गोरखपुर डॉ. टीपी मिश्र के नेतृत्व में प्रभारी जिला पशु चिकित्साधिकारी डॉ. विनय कुमार, डॉ. रिजवान अंसारी, मुनीब, मकसूद आलम आदि पूरी सुरक्षा के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को जरूरी एहतियात बरतने का निर्देश देते हुए प्रभारी जिला पशु चिकित्साधिकारी को बर्ड फ्लू को लेकर जिले में सावधानी बरतने का आदेश दिया। उन्होंने समूह में मरने वाले पक्षियों व मुर्गियों की तत्काल सूचना देने तथा पोल्ट्री फार्म संचालकों व आम लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया।
शाहजहांपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले में तीन तीन बत्तखो की संदिग्ध रूप से हुई मौत के बाद वहां के लोग बर्ड फ्लू के चलते दहश्त में हैं । कलान कस्वा निवासी रामजी गुप्ता ने बताया कि उनके मकान के सामने स्थित एक तालाब में शुक्रवार सुबह तीन बत्तखो के शव मिलने से लोग काफी भयभीत है। ग्रामीणों ने दो बत्तखो को जमीन में दबा दिया जबकि एक बत्तख को कुत्ता खा गया।
पशुपालन विभाग के अपर निदेशक डॉ जीवन दत्त ने यहां बताया कि मामला उनके संज्ञान में आज आया है तालाब में रहने वाली अन्य बत्तखो की सैंपल लेकर आर बी आर आई बरेली में भेजे जा रहे हैं। जांच के बाद ही पता चलेगा कि अन्य बत्तखो में बर्ड फ्लू के लक्षण तो नहीं है।
गौरतलब है कि बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए कानपुर और लखनऊ चिड़िघर में पहले ही सेनेटाईजेशन कराने के साथ पक्षी बाड़ों को दर्शकों के प्रवेश के लिए बंद कर दिया ह। इटावा सफारी में भी हाई अलर्ट है।
टीम त्यागी
वार्ता
image