Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महाेबा में दस करोड़ से होगी राजकीय महाविद्यालय की स्थापना

महोबा 13 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड के महोबा में राजकीय महिला महाविद्यालय की स्थापना के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर भवन निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की है।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी महेंद्र अग्रवाल ने बुधवार को बताया कि कानपुर सागर राष्ट्रीय राजमार्ग पर महोबा मुख्यालय में प्रभागीय वन अधिकारी कार्यालय के समीप प्रस्तावित महिला महाविद्यालय के लिए 7640 वर्ग मीटर भूमि का चयन पूर्व में ही किया जा चुका है। राजस्व विभाग द्वारा भूमि की पत्रावली उपलब्ध कराने के बाद जिला प्रशासन ने इसे स्वीकृति के लिए शासन को भेजा था। शासन द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दे 10 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है। महाविद्यालय के भवन निर्माण की जिम्मेवारी जल निगम सीएनडीएस को सोपी गई है।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने कहा कि महोबा जिले में राजकीय महिला महाविद्यालय न होने के कारण अभी तक बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए तमाम कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। यहां महोबा एवं चरखारी में स्नातकोत्तर महाविद्यालयों में सह शिक्षा की ब्यवस्था है। जिनमे प्रवेश को लेकर काफी मारा मारी की स्थिति बनी रहती थी। जिसके कारण छात्राओं को अध्ययन के लिए आसपास के जिलों पर निर्भर रहने की मजबूरी थी। महोबा में राजकीय महिला महाविद्यालय की स्थापना किये जाने की मांग स्थानीय नागरिकों द्वारा विगत कई वर्षों से की जा रही थी।
सं प्रदीप
वार्ता
image