Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सेवा भारती का बाजना प्रकल्प बनेगा क्षेत्र विकास में मील का पत्थर: अनिल

झांसी 13 जनवरी (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) के पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक अनिल जी ने उत्तर प्रदेश में झांसी जिले के बाजना गांव में स्थित सेवा भारती संचालित गौशाला का बुधवार को उद्घाटन करते हुए इस प्रकल्प को क्षेत्र के विकास और सामाजिक परिवर्तन का एक बड़ा केंद्र बताया है।
आरएसएस के स्वैच्छिक सेवा संगठन सेवा भारती का बाजना प्रकल्प प्रकृति की गोद में 17 एकड की भूमि पर संचालित है और इस क्षेत्र के आदिवासी लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए प्रयासरत है। यही पर आज गौशाला का उद्घाटन करने के बाद पूर्वी क्षेत्र प्रचारक ने कहा कि संघ का सेवा भारती संगठन देश में विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले अन्य संगठनों से भिन्न है, इसके कार्यकर्ता अपने सुख को त्याग कर सामाजिक समरसता के साथ सभी के सुख व दुखों में शामिल रहते हैं। देश में सेवा भारती के विभिन्न स्थानों पर छात्रावास संचालित हैं इनमें हजारों असहाय व उपेक्षित आदिवासी बच्चे निःशुल्क रहकर अपना भविष्य संवारते हैं और समाज में परिवर्तन का माध्यम बन जाते हैं।
उन्होंने चित्रकूट में स्थित नाना जी देशमुख द्वारा स्थापित दीनदयाल शोध संस्थान का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि आज वह संस्थान देश के लिए प्रेरणास्रोत बन गया है। वहां देश के तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने भ्रमण कर इसे लोगों के लिए प्रेरणा का केन्द्र बताया। इतना ही नहीं देश के गौरव व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी तो प्रतिवर्ष इस केन्द्र पर जाया करते थे। उन्होंने बताया कि इस संस्थान की उपलब्धि यह है कि जब से यह संस्थान शुरु हुआ,दस्यु प्रभावित इस क्षेत्र के लोगों की विचारधारा में आमूलचूल परिवर्तन किया है। प्रसिद्ध तीर्थ स्थल होने के कारण जितने श्रृद्धालु भगवान कामदगिरि के दर्शन को आते हैं उनमें से अधिकतर इस संस्थान को देखने भी जाते हैं।
उन्होंने दिल्ली के सबसे बड़े छात्रावास का उदाहरण देते हुए बताया कि बड़े-बड़े उद्योग घराने इन प्रकल्पों की सेवा करते हुए हर तरह से सहयोग करते हैं। सेवा भारती के सेवा भाव से प्रभावित होकर छत्तीसगढ़ और सोनभद्र क्षेत्र के एक दर्जन नक्सली आत्मसम्पर्ण कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ गए हैं। वहां का प्रशासन भी सेवा भारती के इस कार्य की सराहना करते नहीं थकता। समाज का कार्य समाज के लिए करना सेवा भारती का एक मात्र भाव है। आतंकवाद के शिकार हुए लोगों के परिवारों को भी सेवा भारती ने अपनाया। श्रीनगर में भी सेवा भारती का कार्य संचालित है, वहां छात्रावास में पढ़ने वाले एक ओर नमाज पढ़ते हैं तो दूसरी ओर भारत माता की जय भी बोलते हैं। सेवा भारती लोगों के चरित्र का निर्माण करती है। संस्कार का भाव उनके मन में भरा होता है।
संघ के क्षेत्र प्रचारक ने बताया कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के दौरान सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाले संगठनों का सर्वे कराया था जिसमें सेवा भारती का कार्य प्रथम स्थान पर पाया गया था जबकि पैसे लेकर काम करने वाले संगठन सेवा भारती से बहुत पीछे रहे। उन्होंने विश्वास जताया कि झांसी का यह सेवा प्रकल्प परिवर्तन का बड़ा केन्द्र बनेगा। इसको पूर्ण विकसित करने के लिए उन्होंने लोगों से धन के साथ समय के सहयोग का भी आह्वान किया ताकि इस क्षेत्र के लोग स्वावलम्बी बन सकें। इस दौरान मंच पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संघचालक शिवकुमार भार्गव भी उपस्थित रहे।
प्रारम्भ में क्षेत्र प्रचारक ने गौरक्षाशाला का उद्घाटन किया व गौमाता का पूजन किया। मंच पर भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। सेवा भारती द्वारा सेवा ग्राम बाजना में निःशुल्क स्वास्थ शिविर का आयोजन किया गया तथा समाज में समरसता का संदेश देते हुए खिचड़ी भोज का आयोजन भी किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सेवा भारती झांसी महानगर अध्यक्ष राजेश उपाध्याय ने कहा कि इस प्रकल्प की परिकल्पना महज 63 दिन पूर्व 01 नवम्बर 2020 को की गई थी, 63 दिन पूर्व यह स्थान खाण्डवप्रस्थ था जो आज सेवा भारती के प्रयास से इन्द्रप्रस्थ में तब्दील हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने सभी का आभार जताया। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से समाज के इस महती कार्य के लिए सहयोग का आह्वान भी किया।
सेवा भारती के महानगर मंत्री नरेन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि सेवा ग्राम बाजना में चरणबद्ध तरीके से पांच प्रकल्पों की परिकल्पना की गई है। इसमें से गौरक्षा शाला प्रथम प्रकल्प के रूप मे उद्घाटन किया गया इसके बाद दूसरे चरण में आदिवासी बच्चों के लिए आवासीय विद्यालय व छात्रावास खोलने का प्रस्ताव है। तीसरे चरण में निःशुल्क चिकित्सालय संचालित किया जाना सुनिश्चित है। चौथे चरण में जैविक खेती और हर्बल औषधि का प्रस्ताव रखा गया है। पांचवे चरण में स्किल डवलपमेंट का प्रस्ताव है। इसके तहत मोमबत्ती बनाना,सूत कताई,मसाला निर्माण, सिलाई, बुनाई, कढ़ाई व स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे क्षेत्र के आदिवासी लोगों का बहुमुखी विकास हो और उनका आर्थिक स्तर ऊंचा उठ सकेगा।
सेवा भारती के कार्यक्रम में विभाग प्रचारक अजय जी,महापौर रामतीर्थ सिंघल, जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, जिलाध्यक्ष मुकेश मिश्रा, जिलाध्यक्ष जमुना प्रसाद कुशवाहा, बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री रामनरेश तिवारी, कुलदीप जी,डा.बीके गुप्ता, डा.प्रमोद गुप्ता, अंजना खण्डेलवाल, शालिनी भार्गव, संजीव श्रृंगीऋषि, प्रदीप सरावगी, जिला महामंत्री बद्री प्रसाद त्रिपाठी, उदय लुहारी, दुष्यंत चतुर्वेदी, दिगंत चतुर्वेदी,भाजयुमो जिलाध्यक्ष मन्नी सरदार आदि उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image