Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सहारनपुर में प्रधानमंत्री आवास के 9190 मकान अधूरे

सहारनपुर 15 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत 17774 आवासों में से 8139 आवास ही पूरे हो सके हैं जबकि तीसरी किस्त नहीं मिलने के कारण 9190 आवासों का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है।
शीतलहर के चलते ऐसे लाभार्थी जिनके मकान अधूरे हैं वो शीतलहर के प्रकोप को झेलने को मजबूर हैं और अगली किस्त मिलने के इंतजार में अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं। सूडा के परियोजना अधिकारी अनुज प्रताप सिंह ने आज कहा कि निदेशक को इस बारे में पूरी जानकारी से अवगत कराया जा चुका है। उम्मीद है कि इस माह के अंत तक बजट जारी हो जाएगा।
अनेक लाभार्थी ऐसे हैं जिन्होंने अपने कच्चे मकान को ही तोड़ दिया था और पक्के मकान उनके अभी तक नहीं बन पाए हैं। वे लोग किसी तरह से बंदोबस्त करके तिरपाल और पालीथीन से मकान की छत को ढककर उसके नीचे रहने को मजबूर हैं। अनुज प्रताप सिंह के मुताबिक सहारनपुर नगर निगम के वार्ड-8 बिशनपुर में आरती का आवास एक वर्ष पहले मंजूर हुआ था।
पहली किस्त मिलने पर आरती ने अपना कच्चा मकान तोड़ दिया और मकान की नींव भरने का काम पूरा किया। अगली किस्त नहीं मिलने से इसका मकान अधूरा पड़ा हैं। आरती के माता-पिता भी नहीं हैं। वह अपने घर के आंगन में बने स्नान घर में ही रहने को मजबूर है। इसी गांव में सित्तो के मकान का लैंटर तैयार है लेकिन किस्त नहीं मिलने से मकान अधूरा पड़ा है और तिरपाल डालकर रह रही है।
अधिकारियों का कहना है कि कोविड-19 के कारण पूर्णबंदी के चलते भुगतान में देरी हो रही है। 726 लाभार्थियों को पहली, 1613 को दूसरी और 1815 को तीसरी किस्त का भुगतान किया जाना बाकी है। इनमें से अक्टूबर-2020 में केवल 735 लाभार्थियों को दूसरी किस्त का भुगतान किया गया। बाकी 3455 लाभार्थियों को अगली किस्त नहीं मिल पाई।
सं विनोद
वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image