Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मिर्जापुर जेल में कैदियों को मिले कंबल

मिर्जापुर 16 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर के जिला कारागार में आज बंदियों के बीच कम्बल वितरण किया गया। साथ ही जेल में कैदियों के लिए चल रहे कालीन और दरी कारखाने को विस्तार देने के लिए भी चर्चा की गई।
भारत पताका बुनाई केन्द्र, जबलपुर और स्थानीय विक्रम कार्पेट्स के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में संस्था के प्रमुख रिषभ जैन, जेल अधीक्षक अनिलकुमार राय एवं शिक्षक नेता राजेंद्र तिवारी द्वारा कम्बल वितरण किया गया।
रिषभ जैन ने गुरु विद्यासागर जी महाराज के सम्बन्ध में कैदियों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैदियों को हुनर के माध्यम से स्वावलम्बी बनाने की प्रेरणा महराज जी से मिली है।
उन्होंने कहा कि मिर्जापुर के साथ वाराणसी और आगरा जेल में भी हस्तशिल्प के कार्य कैदियों द्वारा किए जा रहे हैं। मिर्जापुर की सफलता के बाद इस केन्द्र का विस्तारीकरण का प्रस्ताव है। श्री जैन ने कैदियों से दक्षता हासिल करने की अपील की। उन्होंने बताया कि कैदियों द्वारा निर्मित दरी कालीन को विदेश निर्यात किया जायेगा। यह प्रियजन सेवा हैं।
जेल अधीक्षक अनिलकुमार राय ने कहा कि जेल में कुल 680 कैदी हैं। जिसमें बीस कैदियों को इस हुनर का प्रशिक्षण दिया गया है। वे आज अच्छी खासी रकम परिवार को भेज रहे हैं। आने वाले समय में इसका विस्तार करके कम से कम सौ कैदियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
विशिष्ट अतिथि राजेंद्र तिवारी ने कहा कि उन गरीब कैदियों के लिए वरदान है जो घर के एक मात्र सहारा हैं। उन्होंने कहा कि जैन संत विद्यासागर जी की प्रेरणा फलीभूत हो रही है। आने वाले दिनों में कैदियों द्वारा निर्मित हस्तशिल्प को जीओ टैग भी मिलेगा।
सं विनोद
वार्ता
More News
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 6:21 PM

लखनऊ, 20 अप्रैल (वार्ता) यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है और साथ ही उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना करते हुए परिश्रम, लगन और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।

see more..
image