Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी दिवस पर अवध शिल्प ग्राम में आयोजित समारोह की शाम होगी खास:सहगल

लखनऊ,22 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर 24 जनवरी को अवध शिल्प ग्राम में आयोजित समारोह की शाम खास होने वाली है।
इस अवसर पर देश के सुप्रसिद्ध फैशन डिजाइनर्स आशमा हुसैन, रूना बनेर्जी, रीना ढाका, रीतू बैरी, मनीष त्रिपाठी द्वारा डिजाइन किये गये खादी वस्त्रों पर आधारित वृहद फैशन-शो का आयोजन होगा। इसमें दिल्ली, मुम्बई के माडल्स नवनीत्म डिजाइन पर आधारित खादी वस्त्रों को पहन कर रैम्पवाॅक करते नजर आयेंगे।
यह जानकारी खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव डा0 नवनीत सहगल ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि खादी को आमजन में और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए पहले भी खादी फैशन-शो का आयोजन किया गया है, जिसकी हर तरफ काफी सराहना भी हुई। इसको देखते हुए पुनः उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर एक भव्य खादी फैशन-शो का आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से प्रदेश के युवावर्ग को खादी से जोड़ने की मुहिम को तीव्र गति मिलेगी।
डा0 सहगल ने बताया कि यूपी दिवस के अवसर पर अवध शिल्प ग्राम में ही खादी एवं ग्रामोद्योग की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तराखण्ड, बंगाल तथा झारखण्ड राज्यों के खादी एवं ग्रामोद्योग इकाइयाें द्वारा 119 स्टाॅल लगाये जायेंगे। जिसके माध्यम से खादी एवं ग्रामोद्योग इकाइयां अपने उत्कृष्ट उत्पादों का प्रदर्शन एवं विक्रय करेंगी। प्रदर्शनी का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इसी अवसर पर प्रदेशवासियों को कोविड-19 से बचाव का संदेश देने के लिए विश्व का सबसे बड़ा खादी मास्क हॉट एयर बैलून के माध्यम से लॉन्च किया जाएगा। यह मास्क प्रदेश के सभी जनपदों से प्राप्त खादी वस्त्रों से तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त यूपी दिवस पर प्रदेश की गरीब महिलाओं में 336 सोलर चर्खों का वितरण होगा। चर्खों के संचालन के लिए महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के कर-कमलों से 25 महिलाओं को सांकेतिक रूप से सोलर चर्खें प्रदान किये जाएगें।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में स्वरोजगार स्थापना के लिए नवयुवकों/युवतियों में 126 मोटराइज्ड दोना पत्तल मशीन, माटीकला के उद्योग में लगे कारीगरों एवं हस्तशिल्पियों में 2700 विद्युत चालित चाक का वितरण किया जायेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा सांकेतिक रूप से 21 लाभार्थियों को मोटराइज्ड दोना पत्तल मशीन तथा 25 लाभार्थियों को विद्युत चालित चाक का वितरण किया जायेगा। इसके साथ ही खादी एवं ग्रामोद्योग क्षेत्र में पूंजी, निवेश, उत्पादन, बिक्री तथा रोजगार सृजन में उल्लेखनीय योगदान देने वाली सर्वश्रेष्ठ तीन इकाइयों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जायेगा।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image