Friday, Mar 29 2024 | Time 13:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नारी को सबसे पहले घर में देना होगा सम्मान:सुभाष चंद्र शर्मा

झांसी 23 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर समाज के आधे हिस्से का प्रतिनिधित्व करने वाले महिलावर्ग के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि नारी को सम्मान देने की शुरूआत सबसे पहले घर से करनी होगी।
यहां आयुक्त सभागार में इस अवसर पर शनिवार को आयोजित लिंग संवेदीकरण कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये मण्डलायुक्त ने कहा कि हर कानून हमारे लिये धर्म ग्रन्थ होता है, क्योंकि भारतीय संविधान में भी पुरुष, महिला को समानता का अधिकार प्राप्त हैं। मातृ शक्ति के बिना पुरुष समाज सम्भव नहीं हैं और नारी को सम्मान देने की शुरुआत अपने घर से ही करनी होगी। नारी शक्ति बहुत ही सहनशील होती हैं। हमें उसका सम्मान करते हुए नारी को अबला से सबला बनाने का निरंतर प्रयास करना चाहिए।
मण्डलायुक्त ने बेटा-बेटी में भेद नही करने की सामूहिक शपथ ‘‘मैं प्रतिबद्व हूं कि बालिका जन्म पर खुशी व उत्सव मनाऊंगा, बेटियों पर गर्व करुंगा और पराया धन की मानसिकता का विरोध करुंगा। लड़के और लडकियों के बीच समानता को बढ़ावा दूंगा, बेटी का स्कूल में दाखिला कराकर पढाई बरकरार रखूंगा। बाल विवाह व दहेज प्रथा का दृढ़ता से विरोध करुंगा। पुरुषों और लड़कों द्वारा जेन्डर रुढ़िवादी सोच को चुनौती दूंगा। लिंग चयन की कोई घटना की सूचना दूंगा। अपने आस-पास एवं पड़ोस की महिलाओं के लिये सुरक्षित व हिंसामुक्त वातावरण रखूंगा और हिंसा के विरुद्व आवाज उठाऊंगा। महिलाओं के सम्पत्ति के अधिकारों का समर्थन करुंगा’’ की शपथ भी दिलायी।
मण्डलायुक्त ने स्वामी विवेकानन्द, महारानी लक्ष्मीबाई, गुरु गोविन्द सिंह, नेता जी सुभाष चन्द्र बोस तथा अन्य महानुभावों के दृढ़संकल्पों का उदाहरण प्रस्तुत करते हुये कहा कि यदि मातृ शक्ति ठान लें तो लिंग परीक्षण कराना सम्भव नही हैं। लिंग परीक्षण की मुखबिरी योजना में 02 लाख इनाम के प्राविधान की जानकारी के सम्बन्ध में व्यापक रुप से प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिये। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि लिंग परीक्षण की सूचना पर अस्पतालों की आकस्मिक चैकिंग करायें, जिससे पीसीपीएनडीटी एक्ट के प्राविधानों पर अमल हो सकें। कार्यशाला में अपर निदेशक स्वास्थ्य, सीएमओ डा जीके निगम, सीएमएस डा केके गुप्ता, डा शाहिदा परवीन, संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा डा संजय यादव, एडी बेसिक, उप निदेशक समाज कल्याण, जिला प्रोबेशन अधिकारी नन्दलाल सिंह, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी डा अरुणा, जिला कार्यक्रम अधिकारी, आईएमए तथा नर्सिंग होम एसोसिशयन पदाधिकारी भी उपस्थित थे।
सोनिया
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image