Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आगरा एयरफोर्स स्टेशन के खुले सेप्टिक टैंक में पड़े अगजर को बचाया

मथुरा, 23 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में आगरा स्थित एयरफोर्स स्टेशन के अंदर एक खुले सेप्टिक टैंक से वाइल्डलाइफ एसओएस ने चार फुट लंबे अजगर को बचा लिया।
वाइल्ड लाइफ एसओएस के निदेशक कंजरवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी, ने बताया की लगभग चार फुट लंबा अजगर आगरा एयरफोर्स स्टेशन के अंदर बने सेप्टिक टैंक में गिर गया था । वह बाहर निकलने में असमर्थ था। उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही वन्यजीव संरक्षण संस्था से फरह मथुरा से दो सदस्यीय रेस्क्यू टीम को तत्कसन एयरफोर्स स्टेशन भेजा गया, जिसने खुलेे टैंक से अजगर को सावधानीपूर्वक बाहर निकालकर उसकी जान बचाई।
उन्होंने बताया कि टैंक के अंदर काफी समय गुजारने के कारण अजगर कमजोर दिखाई दे रहा है और उसे चिकित्सकीय देख-रेख में रखा गया है। स्वस्थ होने पर उसे वापस जंगल में छोड़ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इंडियन रॉक पायथन (अजगर) एक गैर-विषैली सांप की प्रजाति है, जिसकी लंबाई 20-फीट तक हो सकती है! विषैले रसल वाइपर के समान दिखने के कारण अजगर अक्सर गलतफहमी का शिकार होते है और परिणामस्वरूप घायल या मार दिए जाते हैं। वाइल्डलाइफ एसओएस लगातार लोगों के दृष्टिकोण को बदलने और वन्यजीवों की उपस्थिति को लेकर जनता को जागरूक करने की दिशा में काम कर रहा है।
सं त्यागी
वार्ता
image