Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सपा कम्पिल के खोये पौराणिक स्वरूप को वापस लाने का काम करेगी:अखिलेश

फर्रूखाबाद, 24 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि उनकी पार्टी को मौका मिलते ही फर्रूखाबाद जिले में कम्पिल के तमाम खोये हुये ऐतिहासिक व पौराणिक स्वरूप को वापस लाने का काम करेगी।
श्री यादव जिला मुख्यालय से करीब 45 किलोमीटर दूर कम्पिल स्थित महाभारतकालीन द्रौपदी कुण्ड का अवलोकन करने के दौरान संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना लॉकडाउन के समय मैंने एक बहुत अच्छी किताब ‘‘द डेजी होल ऑफ डेजीमैन’’ पढ़ी। जिसमें कृष्ण भगवान की श्रेणी का उल्लेख है कि महाभारत काल में वे कहां-कहां गए और क्या-क्या घटनाएं हुई इसी क्रम में यहां कम्पिल में द्रौपदी स्वयंवर का जिक्र है।
उन्होंने कहा कि हमने बहुत कुछ ऐतिहासिक खोया है और सपा को जैसे ही मौका मिलेगा वैसे ही फर्रूखाबाद जिले में कम्पिल के तमाम खोये हुये ऐतिहासिक व पौराणिक स्वरूप को वापस लाने का काम करेगी।
श्री यादव फर्रूखाबाद शहर के मसेनी चौराहा समीपवर्ती एक गेस्ट हाउस में कन्नौज-फर्रूखाबाद के सपा कार्यकर्ताओं का तीन दिवसीय 24, 25 व 26 जनवरी को आयोजित होने वाले प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने के लिये यहां आने वाले थे। सपा अध्यक्ष श्री यादव उस शिविर में न पहुॅचकर उनका कार्यक्रम अचानक बदला और वह महाभारतकालीन प्रख्यात कम्पिल नगरी शाम करीब साढ़े चार बजे द्वारा सीधे कम्पिल स्वैताम्बर जैन मंदिर में भगवान महावीर स्वामी के दर्शन करने पहुॅचे।
इस माैके पर श्री यादव ने यहां रामेश्वरम मंदिर में भी भगवान के दर्शन किये और साथ में ही समीपवर्ती महाभारत कालीन द्रौपदी कुण्ड का उन्होंने अवलोकन किया। बाद में श्री यादव कम्पिल नगर पंचायत वर्तमान अध्यक्ष उदय पाल सिंह जो कुछ ही दिन पहले प्रगतिशील समाजवादी पार्टी को छोड़कर पार्टी में शामिल हुये थे। उनके आवास पर अभी हाल में ही भाई की हुई शादी पर बहु व उनके भाई आशीर्वाद देने पहुॅचे। बाद श्री यादव शमसाबाद स्थित सपा जिला अध्यक्ष नदीम फारूकी के आवास पर गये।
इस अवसर पर सपा जिलाध्यक्ष नदीम फारूकी, राजेपुर ब्लाक प्रमुख डॉ0 सुबोध यादव, प्रदेश सरकार के पूर्व राज्यमंत्री नरेन्द्र सिंह यादव के पुत्र सचिन यादव, जितेन्द्र यादव, कम्पिल चेयरमैन उदयपाल सिंह आदि प्रमुख मौजूद थे।
इस बीच पार्टी सूत्रों ने बताया कि फर्रूखाबाद शहर के मसेनी चौराहा स्थित एक गेस्ट हाउस में कन्नौज व फर्रूखाबाद के सपा कार्यकर्ताओं का आज से 26 जनवरी तक आयोजित होने वाले प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने किया।
सं त्यागी
वार्ता
image