Friday, Apr 19 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में मतदाता दिवस पर ली नये मतदाताओं ने शपथ

वाराणसी, 25 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पहली बार बने मतदाताओं को आज “मतदाता दिवस” फोटो पहचान पत्र दिये गये तथा उन्हें अपना मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलायी गई।
विधायक सौरभ श्रीवास्तव एवं मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने आयुक्त सभागार में आयोजित समारोह में नये मतदाताओं को उनके पहचान पत्र वितरित किये। आठ महिला, 16 पुरुष, दो दिव्यांग के अलावा तृतीय लिंग मतदाता के रूप में सलमान चौधरी, बरखा, राखी, उमा, रोशनी और बिंदिया सहित छह लोगों को मतदाता फोटो पहचान पत्र दिये गये।
श्री अग्रवाल ने समारोह में उपस्थित लोगों को मतदान में भाग लेने की शपथ दिलायी तथा उसका पालन करने की अपील की।
समारोह को संबोधित करते हुए श्री श्रीवास्तव ने गांवों एवं कस्बों नुक्कड़ नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने पर जोर दिया और कहा कि इससे लोकतंत्र और मजबूत होगा। मजबूत सरकार तभी आएगी जब मतदान दिवस को लोग पर्व के रूप में मनाएंगे।
उन्होंने लोगों से मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने की अपील करते हुए कहा कि फार्म-6 का काम ऑनलाइन शुरू हो चुका है। जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं है, वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
श्री अग्रवाल ने आगामी वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा निर्वाचन के दौरान वाराणसी में रिकॉर्ड मतदान करके नया कीर्तिमान बनाये जाने का मतदाताओं से अपील की। उन्होंने कहा कि पहले मतदान के दिन पर सुरक्षा के नाम पर ऐसा वातावरण बन जाता था कि बहुत से लोग मतदान केंद्रों पर जाने की बजाये अपने घरों में छुट्टियां मनाते थे लेकिन धीरे-धीरे भारत निर्वाचन आयोग के प्रयासों से इस दिवस को उत्सव के रूप में तब्दील कर दिया है।
उन्होंने बताया कि शीघ्र ही पहली जनवरी 2022 के आधार पर पुनरीक्षण कार्य शुरू होगा और उस तारीख तक मतदाता बनने योग्यता रखने वालों को पहचान पत्र बनाने की प्रक्रया शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो युवक पहली बार मतदाता बनते हैं, उनमें मतदान के प्रति उत्साह अधिक होता है। अधिक से अधिक मतदान करना और इसे सुनिश्चित कराना ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य है।
विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक मंचन कर लोगों को अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करने संदेश दिया।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
image