Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया

वाराणसी, 26 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 72वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
सूबे के नगर विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने पुलिस लाइन में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया तथा पुलिस परेड की सलामी ली। मंडलायुक्त कार्यालय भवन पर मुख्य अतिथि के तौर एएनएम ज्योति सिंह के साथ मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
जिला मुख्यालय कार्यालय पर मुख्य अतिथि के तौर पर जैतपुरा की हरिश्चंद्र इंटर कॉलेज से हाई स्कूल में 72 फीसदी अंक से उत्तीर्ण सोनिया के साथ जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया। इन स्थानों के अलावा जिले के तमाम सरकारी एवं निजी स्कूलों, महाविद्यालयों एव विश्वविद्यालयों समेत कई जगहों पर गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित कर लोगों ने देश को आजादी दिलाने वाले महापुरूषों एवं शहीदों को उनके योगदान के लिए याद किया।
श्री टंडन ने पुलिस लाइन स्थित मुख्य समारोह में उपस्थित जनसमूह समेत प्रदेश के तमाम लोगों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं तथा अपने संबोधन में कहा कि हम दुनियां के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में दुनिया में स्थापित हैं। 26 जनवरी 1950 के बाद दिन-प्रतिदिन हमारा गणतंत्र और मजबूत होता जा रहा है। तमाम उतार-चढ़ाव आये। एक समय ऐसा आया कि देश में इमरजेंसी लग गई लेकिन यह हमारे गणतंत्र की खूबी थी कि उसे हटा ली थी।
उन्होंने अपर पुलिस महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक (रेंज) समेत 16 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया। अपर पुलिस महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक को डीजीपी के प्रशंसा चिन्ह ‘प्लैटिनम’ और क्राइम ब्रांच प्रभारी अश्वनी पांडेय को डीजीपी के प्रशंसा चिन्ह ‘स्वर्ण’ से सम्मानित किया। इससे पूर्व मंत्री आशुतोष टंडन ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को माल्यार्पण कर शाल ओढ़ाकर उनको सम्मानित करते हुए उन्हें अपना एवं लोगों के लिये प्रेरणास्रोत बताया।
मंडल मुख्यालय पर ध्वजारोहण के बाद श्री अग्रवाल ने कहा की देश की आजादी असंख्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं देशभक्तों की कुर्बानी के पश्चात मिली है। इसे अक्षुण्ण बनाए रखने की जिम्मेदारी हर नागरिक की है। अंत्योदय और समानता के आदर्शों को सर्वोपरि रखते हुए सभी का विकास हो और इस उद्देश्य के साथ सभी सरकारी अधिकारी/कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी, तत्परता एवं पारदर्शिता के साथ करें।
श्री शर्मा ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश संविधान से चलता है। सरकार, शासन, प्रशासन, न्याय पालिका एवं कार्यपालिका सभी इसके अन्तर्गत कार्य करते हैं। हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा गणतांत्रिक देश है जिसका संविधान 1950 में आज ही के दिन लागू किया गया था। इतने सालों बाद भी हमारी संवैधानिक व्यवस्था इतनी मजबूती से चल रही है। पिछले एक साल में अनेक चुनौतियों का सामना हम सबको करना पड़ा, कोरोना महामारी के दौरान लोगों के जीवन को बचाने और इलाज की व्यवस्था, प्रशासनिक स्तर पर लॉकडाउन में लोगों की जरूरतों के सामान मुहैया कराने जैसी चुनौतियों के समय सभी अधिकारियों/कर्मचारियों तथा सामान्य नागरिकों ने एक टीम वर्क की तरह रात दिन कार्य किया।
श्री शर्मा ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को माल्यार्पण कर शाल ओढ़ाकर उन्हें सम्मानित भी किया।
बीरेंद्र प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image