Friday, Mar 29 2024 | Time 17:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में बेनियाबाग को पिकनिक स्पॉट बनाया जाये: अग्रवाल

वाराणसी, 30 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बेनियाबाग पार्क एवं पार्किंग स्थल को पिकनिक स्पॉट के रुप में विकसित किया जाएगा।
मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने 90 करोड़ की धनराशि वाली इस महत्वाकांक्षी परियोजना का शनिवार को स्थलीय निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को युद्धस्तर काम करने का निर्देश दिया, जिसे इसी वर्ष अक्टूबर महीने तक पूरा करने की समय सीमा तय की गई थी। उन्होंने श्रमिकों की संख्या बढ़ाते हुए सुरक्षा मानकों को अपनाकर कार्य को उच्च स्तर का कराये जाने पर विशेष जोर दिया।
उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बेनियाबाग पार्क को एक ‘पिकनिक’ स्पॉट के रूप में विकसित किया जाये। उन्होंने निर्माण कार्य 47 फीसदी कार्य पूर्ण होने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि लैंडस्कैपिंग उच्च स्तरीय कराये जाने के साथ ही वॉक-वे, फुटबॉल मैदान, वाटर स्पोर्ट्स स्थल, बच्चों के खेलने के लिए आकर्षक झूले, फूड कोर्ट, फ्लावर कोर्ट के अलावा वॉटर बॉडी में बोटिंग के लिए नौका की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये।
श्री अग्रवाल ने पार्किंग स्थल पर 450 चार पहिया तथा 700 दोपहिया वाहन पार्क हो सकेंगे। निश्चित रूप से इन पार्किंग स्थलों के तैयार होने बाद शहर की यातायात व्यवस्था सुगम हो सकेगी।
मंडलायुक्त ने 23 करोड़ 67 लाख रुपये लागत से निर्माणाधीन दशाश्वमेध शॉपिंग कांप्लेक्स के निरीक्षण के दौरान मौके पर 40-45 श्रमिकों द्वारा ही कार्य किए जाने पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए तत्काल श्रमिकों की संख्या बढ़ाए जाने का निर्देश दिया। इस शॉपिंग कंपलेक्स में कुल 182 दुकानें बनाई जा रही हैं, जिनमें आसपास के क्षत्रिय दुकानदारों को शिफ्ट किया जाएगा।
उन्होंने मौके पर 15 दिन बाद पुनः आने की हिदायत देते हुए कहां की पाक्षिक कार्य योजना तैयार किया जाये और श्रमिकों की संख्या बढ़ाकर तेजी लायी जाए। दशाश्वमेध वार्ड के हो रहे विकास कार्य के निरीक्षण के दौरान उन्होंने जमीन का समतलीकरण मानक के अनुरूप कराये जाने पर विशेष जोर देते हुए लगाय जा रहे पत्थर चौकों को व्यवस्थित तरीके से लगाए जाने का निर्देश दिया।
श्री अग्रवाल ने पर्यटन विकास से जुड़े कार्यों - गोदौलिया-चौक से दशाश्वमेध घाट तथा एबीडी रोड अंतर्गत मैदागिन से गोदौलिया निर्माण कार्य का उन्होंने पदयात्रा कर निरीक्षण किया। गढ़वासी टोला वार्ड में कराये जा रहे विकास एवं निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। स्मार्ट सिटी योजना अंतर्गत लगभग 26 करोड़ रुपये लागत से निर्माणाधीन टाउनहॉल पार्किंग स्थल के निरीक्षण के दौरान लैंड स्केपिंग मानक के अनुरूप कराने के साथ ही समय सीमा में पूरा कराये जाने पर जोर दिया।
निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त गौरांग राठी सहित कार्यदायी संस्थाओं के प्रमुख अभियंता से उपस्थित थे।
बीरेंद्र प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image