Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:45 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुंदेली लोक चित्रकार संध्या पुरवार का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डस में शामिल

जालौन 10 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जालौन की जानी मानी बुंदेली लोक चित्रकार और बड़ी संख्या में टेराकोटा और पीतल के दीयों का अद्वितीय संग्रह करने वाली संध्या पुरवार का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में शामिल किया गया है और उन्हें इंडिया स्टार रिपब्लिक अवॉर्ड 2021 से सम्मानित किया गया है।
श्रीमती पुरवार ने बुधवार को यूनीवार्ता को बताया कि टेराकोटा तथा पीतल के दीपों के विशाल संग्रह एवं उनके द्वारा पुस्तकों के लेखन में सहयोग देने के कारण उन्हें इस वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर यह पुरस्कार प्रदान किया गया जो कोरियर से उन्हें आज प्राप्त हुआ। श्रीमती पुरवार ने बुंदेली लोककला से जुडे दीयों के संग्रह में अपनी रूचि के लिए पति डॉ हरी मोहन पुरवार और बेटी जया पुरवार के विशेष योगदान को रेखांकित किया। उन्होंने कहा इस तरह की संग्रह से अपनी संस्कृति व विरासत को संरक्षित करने के लिए मार्ग प्रशस्त होता है बच्चों को यदि इस प्रकार की संग्रह रुचि जागृत हो जाती है तो निश्चित रूप से उनके व्यक्तित्व में निखार अवश्य आता है।
श्रीमती पुरवार के दीपों के संग्रह में विभिन्न प्रकार के दीप जैसे श्वेत वर्ण दीप, रक्त वर्ण दीप के साथ साथ श्री गणेश आकृति युक्त दीप, मयूर आकृति युक्त, पुष्पआकृति युक्त, पत्ती आकृत युक्त ,शंख आकृति, ओम आकृति, स्वास्तिक युक्त, हस्ती आकृति, कच्छप अस आकृति युक्त, वेदिका चक्र, हंस, बांसुरी, वर्क आकार, मंगल कलश कूल आकार युक्त, ज्यामितीय आकार युक्त और दीप ग्रह आकार युक्त आदि दीपों का विशाल संग्रह है, इनके साथ साथ एक मुखी से बहुमुखी दीपों का भी उत्तम संग्रह है । उनके अनुपम दीया संग्रह में टेराकोटा से लेकर पीतल के, तांबे के, चीनी मिट्टी के और संगमरमर के दीये भी शामिल हैं। श्रीमती संध्या पुरवार ने बुंदेली लोक चित्रकला पुस्तक के सभी 50 व चित्र का अंकन स्वयं किया है तथा बुंदेलखंड के 16 संस्कार हुआ बुंदेली लोकगीतों में भक्ति भावना पुस्तक के लेखन में अपना अपूर्व योगदान दिया।
इंडिया स्टार बुक आफ रिकॉर्ड्स की संपादक वीणा अग्रवाल ने सम्मान पत्र व स्मृति चिन्ह कोरियर द्वारा भेजा है श्रीमती पुरवार इस प्रकार के सम्मान से सम्मानित होने वाली जनपद जालौन की प्रथम महिला है उनका यह सम्मान नारी सशक्तिकरण की दिशा में एक एक प्रेरणास्पद कदम है। श्रीमती पुरवार जनपद के प्रतिष्ठित दयानंद वैदिक उरई की वैदिक समिति की सदस्य भी हैं तथा भारत विकास परिषद उरई इंटेक उरई अध्याय जैसे समाजसेवी संगठनों की सदस्य हैं।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image