Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सरोजनी नायडु का जन्मदिन सपा महिला दिवस के रूप में मनायेगी

लखनऊ 11 फरवरी (वार्ता) समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश की प्रथम राज्यपाल सरोजनी नायडु का जन्म दिन राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनायेगी ।
उत्तर प्रदेश की प्रथम राज्यपाल एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरोजिनी नायडू का जन्म 13 फरवरी 1879 को हुआ था उनके जन्मदिवस को ‘‘राष्ट्रीय महिला दिवस‘‘ के रूप में मनाया जायेगा। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर पार्टी उनके जन्मदिन 13 फरवरी को महिलाओं के मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर ‘‘समाजवादी महिला घेरा‘‘ कार्यक्रम का आयोजन कर महिलाओं से सम्बन्धित मुद्दों पर विचारगोष्ठी में चर्चा करेगी।
सरोजिनी नायडू ने गांधी जी के नेतृत्व में स्वतंत्रता संग्राम में कई आंदोलनों का नेतृत्व किया और जेल भी गईं। वह बहुभाषाविद और अच्छी कवियित्री भी थी। सरोजिनी नायडू ने लंदन के किंग्स कालेज और कैम्ब्रिज के गिरटन कालेज में अध्ययन किया था। 1925 में उन्हें कानपुर में हुए कांग्रेस अधिवेशन में अध्यक्ष बनीं और स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद प्रदेश की पहली राज्यपाल भी बनी। उनका निधन 2 मार्च 1949 को हुआ। लखनऊ के हजरतगंज में सरोजिनी नायडू पार्क में उनकी मूर्ति स्थापित है।
विनोद
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image