Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अभ्युदय योजना में पंजीकरण के लिए पोर्टल हुआ शुरू: मंडलायुक्त

झांसी 11 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने गुरूवार को बताया कि 16 फरवरी बसंत पंचमी के दिन से शुरू होने जा रही अभ्युदय योजना में छात्रों के पंजीकरण के लिए पोर्टल शुरू हो चुका है।
यहां आयुक्त सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक में मण्डलायुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा समस्त मण्डल मुख्यालयों पर 16 फरवरी बसंतपंचमी के दिन से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा जैसे सिविल सेवा, पीसीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस आदि की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ से ‘‘अभ्युदय योजना’’ का शुभारम्भ किया जायेगा। इस योजना में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षार्थियों को परीक्षा पूर्व निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा,इसके लिये अभ्युदय पोर्टल शुरू हो गया है, जिस पर अभ्यर्थी निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
मण्डल स्तर पर शुरु होने वाले प्रशिक्षण के लिए राजकीय इण्टर कालेज (जीआईसी) को चयनित किया गया है। प्रशिक्षण के लिए स्मार्ट क्लास की आवश्यक सुविधाओं, छात्र-छात्राओं के आवागमन, पार्किंग सहित विभिन्न सुविधाओं के दृष्टिगत जीआईसी का चयन किया गया जिसमें लगभग 500 छात्र-छात्राओं के लिये अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त 17 प्रशिक्षण कक्ष की व्यवस्था आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। इसके अतिरिक्त बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में भी प्रशिक्षण के लिए तैयारी की जा रही है।
बैठक में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, नगर आयुक्त अवनीश राय, सीडीओ शैलेष कुमार, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा संजय यादव, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ संध्या रानी,उप निदेशक समाज कल्याण एसएन त्रिपाठी, जीआईसी के प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार मौर्य, जिला समाज अधिकारी सुनील कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
image