Friday, Mar 29 2024 | Time 06:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आम बजट दूरगामी परिणाम देने वाला:कमलावती सिंह

झांसी 14 फरवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश (भाजपा) उपाध्यक्ष और झांसी जनपद की प्रभारी कमलावती सिंह ने रविवार को कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट दूरगामी परिणाम देने वाला है। बजट में गरीबों, महिलाओं, व्यापारियों, किसानों व खासकर स्वास्थ्य के संबंध में विशेष ध्यान रखा गया है।
यहां भाजपा कार्यालय पर बजट पर आयोजित संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए पार्टी उपाध्यक्ष ने प्रधामंत्री और वित्त मंत्री को बधाई दी और कहा कि कौशल विकास की दृष्टि से गरीबों को काफी लाभ मिलने वाला है। यह देश और जनता के हित का बजट है जिसमें समाज के सभी वर्गों की चिंता की गयी है। स्वास्थ्य क्षेत्र का विशेष ध्यान रखा गया है। यह मजबूत अर्थव्यवस्था पर आधारित बजट है।
झांसी ललितपुर क्षेत्र के सांसद पं. अनुराग शर्मा ने आम बजट 2021 को देश की अर्थव्यवस्था में नई जान फूंकने वाला बताया। आत्मनिर्भर भारत के लिए यह समावेशी बजट है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा जो बजट प्रस्तुत किया गया है उससे सभी वर्गों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि जहां कोरोना ने देश की अर्थव्यवस्था पर गहरा कुठाराघात किया था और जीडीपी में भारी गिरावट दर्ज हुई थी। उस चुनौती से उभरने के लिए प्रस्तुत आम बजट में वित्त मंत्री दूर दर्शिता प्रदर्शित की है। बजट में मुख्य रूप से स्वास्थ्य और सुख सुविधायें, वित्तीय पूंजी तथा बुनियादी ढांचा, देश का समावेशी विकास, मानव संसाधन का समुचित विकास तथा उपयोग, अनुसंधान एवं विकास न्यूनतम शासन एवं कारगर शासन शामिल है।
श्री शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र पर वित्त मंत्री ने खर्च 137 प्रतिशत बढ़ाकर 223 लाख करोड़ किया है जो अप्रत्याशित है। इस बार के बजट में कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान किया है। बजट के अनुसार सरकार 20 हजार करोड़ रूपये की पूंजी के साथ विकास वित्त संस्थान गठित करेंगी। स्वैच्छिक वाहन कबाड़ नीति के तहत पुराने वाहनों को हटाया जायेगा तथा व्यक्तिगत उपयोग वाले वाहनों के लिए 20 साल बाद फिटनेस जांच का प्रस्ताव, डिजिटल तरीके से पहली जनगणना के लिए 3.726 करोड़ रूपये का प्राविधान किया है । देश में कोरोना से बचाव के लिए दो वैक्सीन उपलब्ध है। दो और वैक्सीन जल्दी ही जारी किये जायेगे। आवंटन और सुधार बीमा क्षेत्र में एफडीआई 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत किया गया तथा विनिवेश लक्ष्य1.75 लाख करोड़ रूपये रखा गया। उधर अनुसूचित जनजाति बाहुल्य इलाकों में एकलव्य विद्यालय खोले जाने की भी घोषणा वित्त मंत्री ने की है, प्रदेश में लखनऊ बिजनौर, सोनभद्र, व श्रावस्ती में खोले जायेगे। प्रदेश में अभी बहराइच व लखीमपुर खीरी में दो विद्यालय पहले से संचालित है।
सांसद ने पत्रकारों को बताया कि आम बजट आत्मनिर्भर भारत के लिए समावेशी बजट है। इस बजट में स्वास्थ्य किसान कल्याण, गरीब कल्याण, आधारभूत संरचना तथा परिवहन विकास का विस्तृत खाका खींचा गया है। वहीं शिक्षा और शोध को बढ़ावा देने और सीमा पर सुरक्षा सरकार की सजकता तथा मजबूत अर्थव्यवस्था का आधार बजट है। इस मौके पर महापौर रामतीर्थ सिंघल,महानगर जिलाध्यक्ष मुकेश मिश्रा, बंटी जैन, ग्रामीण जिलाध्यक्ष जमना कुशवाहा, जिलामहामंत्री बद्रीप्रसाद त्रिपाठी, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, पार्षद उमाशंकर राय, प्रियांशु डे दि उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image