Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी में बसंत पंचमी, बीएचयू ने मनाया स्थापना दिवस बनाया

वाराणसी,16 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बसंत पंचमी पर मंगलवार को पारंपरिक श्रद्धा एवं उत्साह के साथ विद्यादानी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) समेत सैकड़ों स्थानों पर धूमधाम से की गई।
बीएचयू ने अपना स्थापना दिवस मनाया। भारत रत्न महामना पंडित मदन मोहन मालवीय ने 105 वर्ष पूर्व बसंत पंचमी दिन इस बीएचयू की स्थापना की थी। इस पावन अवसर पर विश्वविद्यालय के स्थापना स्थल पर विधिवत पूजा-अर्चना की गई। छात्रावासों समेत अनेक स्थानों पर मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हुए हवन एवं सरस्वती पूजा में कुलपति प्रो . राकेश भटनागर, रेक्टर प्रो. वी. के. शुक्ला, कुलसचिव डॉ. नीरज त्रिपाठी, छात्र अधिष्ठाता प्रो. एम. के. सिंह, मुख्य आरक्षाधिकारी प्रो. आनंद चौधरी समेत विश्वविद्यालय के विभिन्न संस्थानों के निदेशक, संकाय प्रमुख, विभागाध्यक्ष, शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं छात्र शामिल हुए।
इस मौके पर प्रो.भटनागर ने विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अगर हम सब पूरी ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ महामना के पदचिन्हों पर चलें तो न केवल एक अच्छे व्यक्ति बन सकते हैं, बल्कि सही अर्थों में देश की सेवा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बीएचयू अपने आप में अनेक विशेषताओं वाला शिक्षण संस्थान है। उनके लिए ये बहुत गर्व की बात है कि उन्हें बीएचयू की सेवा करने का उन्हें सौभाग्य मिला। उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों का आह्वान किया कि वे काशी हिन्दू विश्वविद्यालय को प्रतिष्ठा एवं ख्याति के नये शिखर पर पंहुचाने के लिए पूरे उत्साह से कार्य करें।
पूजा-अर्चना के बाद प्रो0 भटनागर ने ट्रॉमा सेन्टर परिसर स्थित चिकित्सा विज्ञान संस्थान के नर्सेस फ्लैट्स का उद्घाटन किया। इस परियोजना के तहत ग्राउंड+6 तलों का निर्माण होना है। फिलहाल 12 करोड़ रुपये की लागत से ग्राउंड+1 तल तैयार हो चुका है, जिसमें 40 प्लैट बनाये गए हैं। यह ‘एक-बीएचके’ फ्लैट्स हैं। अतिरिक्त धनराशि मिलने पर कुल 160 फ्लैट्स तैयार हो जायेंगे।
कुलपति ने तीन मंजिला सर्विस एवं प्रशासनिक भवन का भी उदघाटन किया। इसमें 'यूपीएस' एवं सभी बैटरी लगेंगी एवं तीसरे तल पर प्रशासनिक कार्यालय बनाया जाएगा। इसके निर्माण पर लगभग पांच करोड़ की लागत आयी। उन्होंने ट्रॉमा सेन्टर परिसर में अमृत फार्मेसी का भी उद्घाटन किया। इस फार्मेसी की शुरूआत से ट्रॉमा सेन्टर में आने वाले मरीज़ों को काफी सुविधा होगी।
उद्घाटन समारोह में चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक के प्रो. बी. आऱ. मित्तल, ट्रॉमा सेन्टर के आचार्य प्रभारी प्रो. एस. के. गुप्ता समेत अनेक अधिकारी मौजूद थे।
एक अन्य कार्यक्रम में प्रो. भटनागर ने सेंट्रल हिन्दू गर्ल्स स्कूल, कोल्हुआ में नवनिर्मित प्रार्थना कक्ष एवं नई कक्षाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि लड़कियों की शिक्षा एक शिक्षित परिवार व समाज की नींव रखती है। उन्होंने कहा कि किसी भी देश के विकास में वहां की प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था का सशक्त होना बेहद ज़रूरी है। स्कूल के शिक्षक एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी निभा रहे हैं, क्योंकि बेहतर स्कूली शिक्षा ही एक उन्नत एवं विकसित भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।
विश्वविद्यालय के स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष प्रो. संजय श्रीवास्तव ने कहा कि नई शिक्षा नीति में बालिका शिक्षा पर विशेष ज़ोर दिया गया है और बीएचयू के अंतर्गत आने वाले स्कूल भी इसी सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image