Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पशुधन टेण्डर घोटाले का इनामी ठग नोएडा से गिरफ्तार

लखनऊ,17 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने चर्चित पशुधन विभाग के टेण्डर घोटाले के वांछित 50 हजार रुपये के इनामी अन्तर्राज्यीय ठग को नोएडा से गिरफ्तार कर लिया।
एसटीएफ प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हजरतगंज कोतवाली में दर्ज पशुधन विभाग घोटाले के मामले में वांछित इनामी अपराधी अन्तर्राज्यीय ठग अमेठी निवासी अमित मिश्रा उर्फ रिंकू को कालिन्दीकुंज पुल के निकट नोएडा से कल शाम साढ़े छह बजे गिरफ्तार कर लिया।
उन्होंने बताया कि पशुधन विभाग में टेण्डर के माध्यम से धोखाधड़ी कर 9 करोड़ 72 लाख की ठगी करने के सम्बन्ध में हजतगंज कोतवाली में पिछले साल मामला दर्ज किया गया था। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ को लगाया गया था। इस मामले में एसटीएफ 10 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर पहले ही जेल भेज चुकी है। इस मुकदमें में मुख्य अभियुक्त आशीष राय का सहयोगी अमित मिश्रा उर्फ रिंकू फरार चल रहा था। इसकी गिरफ्तारी पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा था।
प्रवक्ता ने बताया कि एसटीएफ को सूचना मिली कि शातिर ठग अमित मिश्रा गिरफ्तारी से बचने के लिए गौतमबुद्धनगर के पास कहीं छुपकर रह रहा है। इस सूचना पर एसटीएफ की एक टीम गौतमबुद्धनगर के लिए रवाना की
गयी। मुखबिर की सूचना पर एसटीएफ की टीम ने घेराबन्दी कर कालिन्दी कुंज पुल के पास से उसके गिरफ्तार कर लिया।
पूछताछ पर इसने बताया कि गिरफ्तारी से बचने के लिए दिल्ली, गौतमबुद्धनगर व हरियाणा के फरिदाबाद में स्थान बदलकर रह रहा था तथा उसने यह भी बताया कि वर्ष 2017 में कुम्भ मेले में पर्यटन विभाग का टेण्डर दिलाने के नाम पर दो लोगो से क्रमश: 16 लाख और 25 लाख की ठगी की थी। जिसमें उसके विरूद्ध थाना गोमतीनगर पर भी मामला दर्ज है। फरारी के दौरान वह दिल्ली में रहकर लाइजनिंग का काम करता रहा। वर्ष 2017 में ही अपने दोस्त उमाशंकर तिवारी, बादशाह मलिक व शरद जैन के साथ मिलकर मेघालय के फूड कारपोरेशन में 220 करोड़ का टेण्डर दिलाने के नाम पर 37 लाख रूपये केन सुख जैन से अपने दिल्ली के साथी जावेद के माध्यम से ले लिया था। बाद में वास्तविकता पता चल जाने पर केनसुख जैन के दबाव के कारण पैसे वापस कर दिया था।
उन्होंने बताया कि पूछताछ में उसने यह भी बताया कि वह बीएससी ग्रेजुएट है तथा वर्ष 2001 से दिल्ली में रह रहा हॅू, चांदनी चौक पर बिजली की दुकान पर 1800 रूपये प्रतिमाह की नौकरी करता था तथा वहीं पर उसकी मुलाकात शैलेन्द्र प्रताप सिंह सांसद सासाराम बिहार से हो गयी और उनके साथ काम करने लगा फिर उनके माध्यम से चन्द्रा स्वामी से मुलाकात हो गयी और वह वर्ष 2003 से 2008 तक उनका पर्सनल सेक्रेटरी भी रहा एवं वर्ष 2009
में गोवा के चर्चिल अलेमाव पूर्व मुख्यमंत्री/पी0डब्लू0डी0 मंत्री का ओएसडी भी रहा। इस बीच काफी धनोपार्जन किया। वर्ष 2017 में इसने नोएडा के अट्टा मार्केट में गुरूकृपा होम अप्लायंस के नाम से शोरूम खोला था वहीं से उमेश मिश्रा व आषीश राय के सम्पर्क में आकर धोखधड़ी का कार्य करने लगा। गिरफ्तार अभियुक्त को हजरतगंज कोतवाली में दाखिल कर दिया गया है। आगे की कार्रवाई स्थानीय पुलिस कर रही है।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image