Friday, Mar 29 2024 | Time 05:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


शोध के लिए विषय की सीमाओं से बाहर निकले शोधार्थी: प्रो जे वी वैशम्पायन

झांसी 18 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बुंविवि) में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से प्राप्त स्ट्राइड परियोजना के दूसरे बैच की शुरूआत गुरूवार को करते हुए कुलपति प्रो. जे. वी. वैशम्पायन ने शोधार्थियों को अपने शोध के लिए विषय की सीमाओं से बाहर निकलने की जरूरत पर बल दिया।
प्रो. वैशम्पायन ने कहा कि विज्ञान के साथ समाज को जोड़ने की जरुरत है। शोध हमेशा मानव कल्याण का मार्ग उन्नत करते हैं। छात्रों को ज्ञान अर्जित करने और उसके सही प्रयोग के अवसर तलाशने के लिए प्रेरित किया। शोधर्थियों को दूसरे विषयों के साथ मिलकर सामाजिक, राष्ट्रीय समस्याओं का हल निकलाने का प्रयास शोध के माध्यम से करना चाहिए।
कार्यक्रम संयोजक प्रो. एम.एम. सिंह ने सभी नवागंतुकों का स्वागत करते हुए कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य विद्यार्थियों में शोध के गुणों का विकास करना है। शोध का महत्व हमेशा से बहुत ही अधिक रहा है। शोध जहां हमें नया ज्ञान प्रदान करता है वहीं स्थापित ज्ञान की सत्यता की जांच करने के लिए प्रेरित करता है।
परियोजना समन्वयक डॉ. लवकुश द्विवेदी ने प्रतिभागियों का परिचय कराते हुए बताया कि समूचे भारत से कुल सोलह विश्वविद्यालयों, उत्तर भारत में सिर्फ दो एवं उत्तर प्रदेश से अकेले बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को प्राप्त इस परियोजना में सामाजिक समस्याओं का वैज्ञानिक तरीकों से समाधान खोजने के लिए शोधकर्ता तैयार किये जा रहे हैं। प्रथम बैच में विश्वविद्यालय परिसर के विज्ञान परास्नातक अंतिम वर्ष के 35 विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया गया। इस बैच में जैव, रसायन, भौतिक, कृषि, फॉरेंसिक, जैव प्रौद्यिगिकी, फूड साइंस टेक्नोलॉजी और सामाजिक विज्ञान सहित कुल 50 विद्यार्थियों को अवसर दिया गया है। इस परियोजना में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय, अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय भोपाल, उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद से प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।
कार्यक्रम का शुभारम्भ कुलपति के अलावा कार्यवाहक वित्त अधिकारी प्रो. एम.एम. सिंह सहित सभी अतिथियों द्वारा सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम के अंत में संयोजक प्रो. सिंह द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम के दौरान डॉ. रामबीर सिंह, डॉ. अनु सिंघला, डॉ. जे. पी. यादव, डॉ. राहुल शुक्ला, डॉ. मुकुल पस्तोर, श्री रोहित पियरडन, पंकज कुशवाहा, कल्पना वर्मा, धीरेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image