Friday, Apr 19 2024 | Time 15:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एकतरफा प्रेम का अंजाम थी उन्नाव में किशोरियों की हत्या

उन्नाव 19 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के असोहा थाना क्षेत्र के बबुरहा गांव में बुधवार देर शाम खेत में अचेत मिली तीन दलित किशोरियों में से दो की मौत और एक के गंभीर रूप से बीमार पड़ने की घटना का पुलिस ने खुलासा करते हुये दो युवकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार घटना एक तरफा प्रेम प्रसंग का अंजाम थी।
पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह ने असोहा थाने में पत्रकारों को बताया कि घटना में दो युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है जिनके पास से खाली जहरीली पानी की बोतल और जहर का रैपर बरामद किया गया है। असोहा थाने में दर्ज मुअसं-29/21 धारा 302/201 आईपीसी के संबध में उन्होने बताया कि तीन लङकियों को जहर दिया गया था जिसमें दो लडकियों की मृत्यु हो गयी थी जबकि एक लडकी का इलाज कानपुर के निजी अस्पताल में किया जा रहा है। इस घटना में अभियुक्त विनय कुमार उर्फ लम्बू और राजू (काल्पनिक) को गिरफ्तार किया गया है।
उन्होने बताया कि 17 फरवरी को थाना असोहा पर बबुरहा मजरा पाठकपुर निवासी सूरज रावत ने रिपोर्ट दर्ज करायी थी कि उसकी बहने बरसीन काटने के लिये खेत में गयी थी जो देर शाम तक वापस नहीं लौटी। खोजबीन करने पर सरसों के खेत में पड़ी हुई मिली थी। इसी प्राथमिकी के आधार पर ही 302/201 आईपीसी बनाम अज्ञात के विरूद्ध पंजीकृत किया गया था।
उन्‍होंने बताया कि इस घटना के अनावरण में रेंज टीम लखनऊ तथा स्वाट/सर्विलांस टीम उन्नाव को खुलासे के लिये लगाया गया था। पुलिस टीम को शुक्रवार को गांव के एक मुखबिर से मिली सूचना मिली कि पाठकपुर के निवासी विनय कुमार उर्फ लम्बू और राजू (काल्पनिक) घटना के समय घटना स्थल पर मौजूद था जिन्हे गिरफ्तार कर पूछताछ करने से घटना का खुलासा हो सकता है। सूचना पर प्रभारी निरीक्षक असोहा व पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ जोन लखनऊ की सर्विलांस टीम के साथ मुखबिर द्वारा बताये गये पाठकपुर तिराहे से दोनो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर थाने लाया गया था।
थाने पर विनय ने बताया कि उसका खेत बबुरहा गांव में है जहां एक किशोरी अक्सर अपनी चचेरी बहनो के साथ खेत आया करती थी। जिससे उसे एकतरफा प्रेम था। युवक उससे बात करने का प्रयास करता था तथा अपने प्रेम का प्रस्ताव रखता था मगर वह मना कर देती थी। अभियुक्‍त ने बताया उसने कई बार किशोरी के सामने प्रेम का प्रस्ताव रख रहा था मगर वह हर बार मना कर देती थी। जिसके कारण आक्रोशित था और किशोरी को मारने का मन बना लिया था। विनय ने बताया कि घटना वाले दिन वह घर से पानी की बोतल में गेंहू में रखे जाने वाला कीटनाशक मिलाकर लाया था। साथ ही दोस्त सचिन कुमार से नमकीन मंगाकर अपने खेत पर आया। जहां पहले से तीनो लडकियां बरसीन काट रही थी। विनय ने उन्हे बुलाकर नमकीन खिलाया, फिर जब लडकियो ने पानी मांगा तो उसने किशोरी को बोतल दे दिया ।
किशोरी ने पानी पिया और बाद मे उसकी चचेरी बहनो ने भी पानी पी लिया। जब वे लोग बेहोश होकर गिर गयीं तब दोनो मौके से भाग निकले थे।
आईजी ने बताया कि परिजनो की तहरीर के आधार पर ही मुकदमा पंजीक्रत किया था। आरोपियों के विरूद्ध 302 और 201 में मुकदमा पंजीक्रत हुआ था। एक सवाल के जवाब में बताया विवेचना चलती रहेगी। उन्होने बताया कि सीडीआर एनालिसिस में अभियुक्‍त की लोकेशन घटनास्‍थल पर मिली थी। अभियुक्‍त विनय ने खुद ही बताया कि उसने लडकी से मोबाइल नम्‍बर मांगा था लेकिन उसने नहीं दिया था और झिटक दिया था। अभियुक्‍त विनय धानुक जाति का है और दूसरा रैदास है।
उन्‍होंने बताया कि तीनों लडकियों की फोटो दिखाने पर अभियुक्‍त विनय ने बताया कि जिस लडकी का इलाज चल रहा है उससे उसे एक तरफा प्‍यार था। जोर जबरजस्‍ती जैसी बात उसने पूंछतांछ में नहीं बताया है। जिससे लगता है यही इसके नाराजगी का कारण यही था। बताया कि लडकियां और अभियुक्‍त रोज ही साथ बैठकर गपशप करते थे दोनो के बीच दोस्‍ताना संबध थे। जिसके चलते खाते पीते थे इसी विश्‍वास में उसदिन लडकियों ने उसके द्वारा दी गयी नमकीन खाई और पानी पिया था। घटना में किसी अन्‍य के शामिल होने की संभावना नहीं है।
फांरेसिक टीम को अभियुक्‍त के द्वारा प्रयोग की जाने वाली सिगरेट की पैकट घटनास्‍थल के पास से बरामद की गयी थी।
जिलाधिकारी रवीन्‍द्र कुमार ने बताया कि इस घटना में मृतक किशोरियों के परिजनों को मुख्‍यमंत्री सहायता कोस से सहायता राशि के रूप में 5-5 लाख रूपए दिए जा रहे हैं तथा घायल किशोरी के सम्‍पूर्ण इलाज का खर्च वहन करने के साथ ही उसके परिजनों को भी दो लाख रूपए सहायता राशि दी गयी है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
image