Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देव भाषा को नया आयाम देगा संस्कृत निदेशालय : वाचस्‍पति

लखनऊ 22 फरवरी (वार्ता) उत्‍तर प्रदेश संस्‍कृत संस्‍थान के अध्‍यक्ष आचार्य डॉ वाचस्‍पति मिश्र ने कहा कि योगी सरकार संस्‍कृत के उत्‍थान के लिए लगातार काम कर रही है और संस्‍कृ‍त निदेशालय का गठन प्रदेश एवं देश में संस्‍कृत भाषा को एक नया आयाम देगा।
डा वाचस्पति ने मंगलवार को कहा कि निदेशालय के गठन से संस्‍कृत भाषा की प्रगति के लिए बेहतर कार्य किए जा सकेंगे। संस्‍कृत भाषा के उत्‍थान के लिए उत्‍तर प्रदेश सरकार की ओर से संस्‍कृत भाषा में विज्ञप्ति भी जारी कर रही है जो कि एक सराहनीय कदम है। संस्‍कृत विद्यालयों को तकनीक से जोड़ने के बाद वहां कोरोना संक्रमण के दौरान सभी ऑनलाइन पढ़ाई संभव हो सकी।
उन्होने कहा कि योगी सरकार ने बजट में गुरुकुल पद्धति के तहत संस्‍कृत विद्यालयों में पढ़ने वाले निर्धन छात्रों को नि:शुल्‍क छात्रावास व भोजन की व्‍यवस्‍था कराए जाने का प्राविधान किया है। इससे स्‍कूल प्रशासन को बच्‍चों के भोजन आदि के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा संस्‍कृत स्‍कूलों को टेक्‍नोलॉजी से जोड़ कर उन्‍हें आधुनिक बनाने का काम भी योगी सरकार कर रही है।
योगी सरकार संस्‍कृत भाषा को बढ़ाने के लिए तेजी से अग्रसर है। संस्‍कृत विद्यालयों के बच्‍चों को बेहतर शिक्षा उपलब्‍ध कराने और सभी सहूलियतें देने के लिए सरकार के प्रयास रंग लाने लगे हैं। प्रदेश सरकार ने आम बजट के दौरान प्रदेश के 200 से अधिक गुरुकुल पद्धति के संस्‍कृत विद्यालयों के चार हजार से अधिक छात्रों को नि:शुल्‍क भोजन व छात्रावास की सुविधा दिए जाने का प्रावि‍धान किया गया है। इससे गुरुकुल पद्धति के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के भोजन की व्‍यवस्‍था स्‍थानीय नागरिक व स्‍कूल प्रशासन की ओर से की जाती थी। सरकार के इस प्रयास से छात्रों के रोजाना के भोजन को लेकर आने वाली सभी दिक्‍कतें दूर हो जाएंगी।
संस्थान के अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश के संस्‍कृत विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र संस्‍कृत के साथ कम्‍प्‍यूटर शिक्षा का ज्ञान हासिल करें, इसके लिए प्रदेश के सभी संस्‍कृत विद्यालयों में कम्‍प्‍यूटर लगाए जा रहे हैं। पिछले साल 72 जिलों के संस्‍कृत विद्यालयों में कम्‍प्‍यूटर स्‍थापित किए गए थे। वहीं, इस साल भी उत्‍तर प्रदेश संस्‍कृत संस्‍थान की ओर से प्रदेश के शेष विद्यालयों को कम्‍प्‍यूटर सुविधा उपलब्‍ध करा दी गई है। इसके पीछे सरकार का मकसद है कि संस्‍कृत विद्यालयों के छात्र संस्‍कृत भाषा का ज्ञान हासिल करने के साथ-साथ वर्तमान दौर की कम्‍प्‍यूटर शिक्षा से वंचित न हो पाएं। इसलिए संस्‍थान की ओर से कम्‍प्‍यूटर के साथ पुस्‍तकें, अलमारी और टेबल आदि भी संस्‍कृत विद्यालयों को दी गई हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image