Friday, Apr 19 2024 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रतिभावान बेटियों के नाम होगा गांव का एक तालाब

लखनऊ, 26 फरवरी (वार्ता) महिलाओं और बेटियों के स्वालंबन के लिये कटिबद्ध उत्तर प्रदेश सरकार मिशन शक्ति के तहत मेधावी छात्राओं के नाम पर हर ग्राम सभा में एक वर्ष के लिये तालाब नामित करेगी और बालिकाओं के नाम से वृक्षारोपण कराया जायेगा।
आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि मिशन शक्ति अभियान को गति देने की कवायद के तहत राजस्‍व विभाग दूसरे विभागों से समन्वय स्‍थापित कर प्रदेश स्‍तर पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। प्रदेश में सर्वोच्‍च अंक हासिल करने वाली छात्राओं के नाम पर प्रत्‍येक ग्राम सभा में एक वर्ष के लिए एक तालाब नामित कर छात्रा का नाम बोर्ड ग्राम सभा में स्थित किसी एक तालाब पर एक वर्ष की अवधि के लिए लगाया जाएगा। उस तालाब का का सौन्दर्यीकरण मनरेगा के अन्तर्गत कराया जाएगा। प्रदेश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं मुहिम को बढ़ावा देते हुए प्रदेश के जिलों में बालिकाओं के नाम से वृक्षारोपण किया जाएगा।
उन्होने बताया कि सरकार की नीतियों और योजनाओं का लाभ जमीनी स्‍तर पर उपलब्‍ध कराने के लिए आज से सात मार्च तक महिलाओं को विभाग की ओर से संचालित योजनाओं, महिला अधिकारों से जुड़े प्रावधानों, ऑनलाइन सुविधाओं व अन्‍य बातों की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही बालिकाओं के मनोबनल को बढ़ाने के लिए एक ओर जिलों में बालिकाओं के नाम पर वृक्षारोपण किया जाएगा। ग्राम सभा में एक तालाब को दसवीं व बारहवीं में सर्वोच्‍च अंक प्राप्‍त करने वाली छात्राओं के नाम पर एक साल के लिए नामित किया जाएगा।
सूत्रों ने बताया कि महिला सशक्तिकरण की आवाज को बुलंद करते हुए सभी जिलों में अन्‍य विभागों के साथ समन्वय स्‍थापित करते हुए गोष्ठियां व जागरूकता कार्यकमों का आयोजन किया जाएगा।
उन्होने बताया कि प्रदेश में ग्राम, ब्‍लॉक, तहसील व जनपद स्‍तर पर सात मार्च तक महिलाओं की समस्‍याओं का निस्‍तारण किया जाएगा। राजस्व विधियों में महिला अधिकारों से जुड़ें प्रावधानों, राजस्व विभाग द्वारा आय, जाति, निवास, हैसियत प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए उपलब्ध करायी जा रही ऑनलाइन सुविधाओं की जानकारियां दी जाएगी। जिसके तहत प्रदेश में ग्राम स्तर पर 26, 27 व 28 फरवरी, ब्लाक स्तर पर 1, 2, व 3 मार्च, तहसील स्तर पर 4 व 5 मार्च और जिला स्तर पर 6 व 7 मार्च को इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
सूत्रों ने बताया कि महिला हेल्प डेस्क का जिला स्तर पर विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के साथ ही प्राप्त होने वाली शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर जल्‍द से जल्‍द निस्तारण किया जाएगा। महिला हेल्प डेस्क पर 8 मार्च को वित्तीय वर्ष 2020-21 में स्वीकृत किए गए पट्टों के सापेक्ष महिला पट्टेदारों को पट्टा अभिलेखों का वितरण किया जाएगा। पात्र गरीब व असहाय महिलाओं को आवासीय पट्टा दिए जाने की कार्यवाही पूर्ण करते हुए आठ मार्च को ऐसी महिला पट्टेदारों को पट्टा-अभिलेखों का वितरण किया जाएगा।
उन्होने बताया कि वरासत अभियान के दौरान दर्ज महिला खातेदारों व महिला सह-खातेदारों को महिला दिवस के अवसर पर खतौनी की नकल का वितरण निःशुल्क किया जाएगा। तहसील स्तर पर महिला हेल्प डेस्क के जरिए महिला खातेदारों व महिला सहखातेदारों द्वारा आवेदन किए जाने पर खतौनी की नकल का वितरण भी निःशुल्क किया जाएगा।
प्रदीप
वार्ता
More News
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

संविधान बचाने के लिये वोट दें: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:35 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मतदाताओं से अपील की कि वे लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिये शुक्रवार को पहले चरण के चुनाव में अधिकाधिक मतदान कर इंडिया समूह के प्रत्याशियों को विजयी बनायें।

see more..
image