Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


एनबीआरआई ने याद किया संस्थापक प्रो केएन कौल को

लखनऊ 26 फ़रवरी,(वार्ता) सीएसआईआर-एनबीआरआई लखनऊ ने अपने संस्थापक प्रोफ़ेसर कैलाश नाथ कौल की स्मृति में शुक्रवार को एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया और संस्थान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भी मनाया गया।
इस अवसर पर यूनिवर्सिटी ऑफ़ एग्रीकल्चरल साइंसेज, जीकेवीके, बेंगलुरुके भूतपूर्व प्रोफेसर प्रो केएन गणेशैया, एवं प्रोफ़ेसर कैलाश नाथ कौल की पुत्री दीपा कौल मौजूद थी।
पद्मभूषण प्रो कौल एक महान भारतीय वनस्पति शास्त्री,प्रकृति प्रेमी एवं सफल कृषि वैज्ञानिक थे जिनको बागवानी, वन्यजीव, पेड़ पौधों से काफी लगाव था। प्रो. कौल ने ही वर्ष 1948 में लखनऊ में राष्ट्रीय वनस्पति उद्यान की स्थापना की थी जो वर्ष 1953 में सीएसआईआर-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान के रूप में परिवर्तित हुआ। इसके अलावा प्रो. कॉल ने भारत के बाहर विभिन्न देशों जैसे श्रीलंका, इंडोनेशिया, थाईलैंड, जापान, फिलिपींस आदि में भी वनस्पति उद्यानों की स्थापना में अपना सहयोग दिया।
संस्थान के निदेशक प्रो एसके बारिक ने कहा कि आज का सीएसआईआर-एनबीआरआई आज जिस नींव पर खड़ा है उसका निर्माण प्रो. कौल के विचारों से हुआ है। संस्थान मानव कल्याण के लिये नवीन अणुओं की खोज के तहत जैव-विविधता शोध पर लगातार कार्य कर रहा है। प्रो बारिक ने कहा कि आज ही के दिन प्रोफेसर सर सी.वी. रमन (चंद्रशेखर वेंकटरमन) ने सन् 1928 में कोलकाता में एक उत्कृष्ट वैज्ञानिक खोज की थी, जो ‘रमन प्रभाव’ के रूप में प्रसिद्ध है। इस कार्य के लिए उनको 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनकी इस उपलब्धि की याद में वर्ष 1986 से प्रति वर्ष देश भर में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है।
प्रो गणेशैया ने ‘क्या पौधे भी जंतुओं की भांति बर्ताव करते हैं’ विषय पर आधारित अपने व्याख्यान में विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से बताया कि पौधों में आँख, नाक या कान जैसे अंग न होने के बाद भी अपने आस-पास के वातावरण को समझने की संवेदी शक्ति होती है जिसके आधार पर वह स्वयं को वातावरण के अनुरूप ढालते हैं एवं बर्ताव करते हैं| उन्होंने बताया कि पौधे हमारी ही तरह आस पास के माहौल से संकेतों को ग्रहण करते हैं, उनसे आवश्यक सूचना प्राप्त करते हैं, उस सूचना के आधार पर आवश्यक निष्कर्ष निकालते हैं एवं उन निष्कर्षों के आधार पर अपने बर्ताव में परिवर्तन लाते हैं |
इस अवसर पर श्रीमती दीपा कौल ने अपने पिता प्रो कैलाश नाथ कौल की स्मृतियों को साझा किया। उन्होंने कहा कि आज कोरोना महामारी ने हमें न सिर्फ एक अनोखा अनुभव कराया है, अपितु साथ ही जीवन को देखने का एक नया दृष्टिकोण भी प्रदान किया है| उन्होंने पारंपरिक ज्ञान एवं विरासत को संजोने एवं एवं आगे बढाने के कार्य में संस्थान के योगदान की सराहना भी की।
प्रो. गणेशैया ने संस्थान से सितम्बर 2019 से अगस्त 2020 के मध्य सेवानिवृत्त कर्मचारियों एवं संस्थान में 25 वर्ष सेवा पूर्ण कर चुके कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image