Friday, Mar 29 2024 | Time 12:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


45 दिन में मशरूम उत्पादन कर दो गुना लाभ कमा सकते हैं किसान

लखनऊ,28 फरवरी (वार्ता) दो दिवसीय मशरुम उत्पादन प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद प्रमाण पत्र वितरित करते हुए संस्था ने दावा करते हुए कि अगर किसान सात हजार रुपये की लागत लगाकर मशरुम का उत्पादन करेगा तो उसे डेढ़ माह में करीब 15 हजार का लाभ होगा।
न्यू रैन्बो स्टार एग्री मशरूम संस्था के प्रबंध निदेशक एस आर बघेल ने आज यहां गोमतीनगर विस्तार में ओएस्टर मशरूम और मिल्की मशरूम के उत्दान के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण के समापन्न के मौके पर बताया कि मिल्की मशरूम गर्मी के महीने में होती है। इस मशरूम के लिए 35 से 40 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है। इस तापमान में मशरूम का अच्छा उत्पादन होता है। इस मशरूम में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और प्रोटीन की अधिकता पाई जाती है जो कि लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है । इसका उत्पादन करने के लिए बहुत ज्यादा लागत भी नहीं आती है ।
श्री बघेल ने बताया कि एक 10 बाय 10 के कमरे में और मशरुम उत्पादन करने के के लिए काफी है। उन्होंने कहा कि इसे ताजा यानि फ्रेश ही मार्केट में सेल कर सकते हैं जबकि बटन से मशरूम से कई गुना ज्यादा दाम भी मिलता है और बटन मशरूम की अपेक्षा इसमें बहुत कम लागत आती है। कंपोस्ट बनाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को दो दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान मशरूम से श्रीखंड,मशरूम का अचार बनाना सिखाया गया पोस्टर से कैसे बैग लगाया जाएगा उसको भी सिखाया गया। आज प्रषिक्षण में खाद्य प्रसंस्करण विभाग केें सुभाष चंद्र तिवारी फूड प्रोसेसिंग आलमबाग ने महिलाओं को 2021 मशरूम मिशन की जानकारी दी जिसमें। महिलाओं को मशरूम वेस्टर और मिल्की और प्रोसेसिंग की जानकारी देने के बाद आज सर्टिफिकेट भी वितरण किया गया।
श्री बघेल ने बताया कि प्रषिक्षण के उपरान्त कई महिलाओं ने कहा कि हम अपने घर में मशरूम से प्रोडक्ट बनाकर जैसे श्रीखंडे पकौड़ी है मशरूम अचार है बनाकर बाजार में सेल करेंगे।
प्रषिक्षण को सम्बोधित करते हुए न्यू रैन्बो स्टार एग्री निदेशक ईशा ने बताया कि हम कम लागत वाले प्रषिक्षार्थियों को कम लागत में मशरूम उत्पादन किट केवल पाॅच हजार रूपये में उपलब्ध करा रहे है। इनमकें मशरूम स्पान (बीज),मशरूम पाली बैग, मशरूम नेट बैग, मशरूम टेम्प्रचर मीटर एण्ड हुम्यीडिटी मीटर,वाटर मिस्टिग मशीन,मशरुम फार्मलीन कैमिकल,मशरूम कैल्शयम पाउडर, मशरूम प्लास्टिक रबर उपलब्ध कराते है। ऐसे में केवल उत्पादन के लिए सिर्फ भूसें की जरूरत रह जाती है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा अगर कोई समस्या तो उसका निदान ऑन और ऑफ लाइन दोनों तरीके से किया जाता है। उन्होंने वायदा किया कि प्रशिक्षार्थी जो भी उत्पादन करेगा वह प्रशिक्षण केन्द्र में ही बेच सकता है।
त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image