Friday, Apr 19 2024 | Time 20:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा के लॉयन सफारी की लोकप्रियता पर कठेरिया करेंगे पहल

इटावा01 मार्च (वार्ता) चंबल की बदनाम छवि को बदलने के इरादे से उत्तर प्रदेश के इटावा के बीहडो मे बनाई गई लॉयन सफारी को देश दुनिया मे लोकप्रिय बनाने के लिए सांसद रामशंकर कठेरिया अपने स्तर से पहल करेगे ।
पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री और इटावा से भारतीय जनता पार्टी के सांसद रामशंकर कठेरिया ने यूनीवार्ता से विशेष भेंट में कहा कि सफारी पार्क को नई और अलग तरह की पहचान दिलाने के लिए आगामी संसद सत्र मे इस मुद्दे को उठायेगे ताकि आने वाले दिनो मे पर्यटक का आकर्षण और अधिक बढ सके ।
प्रो. कठेरिया ने यह बात तब कही जब वे इटावा सफारी पार्क का भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेताओं के साथ भ्रमण करने के लिए गए हुए थे।
उन्होने बताया कि लायन सफारी 20 मार्च तक हर हाल में पर्यटको के लिए खोल दिया जायेगा । प्रो.कठेरिया ने इसी दौरान इटावा सफारी पार्क के निदेशक राजीव मिश्रा से इसे खोले जाने के सिलसिले में विस्तृत वार्ता की।
राज्य के वन मंत्री दारा सिंह चौहान से हुई बातचीत का हवाला देते हुए प्रो. रामशंकर कठेरिया ने कहा कि लायन सफारी को चालू करने के सिलसिले में उनसे अभी अभी बात हुई है जिसमे उन्होंने स्पष्ट किया है कि अगले माह 15 से 20 मार्च तक लायन सफारी को पर्यटको के लिए खोल दिया जायेगा । उन्होंने बताया कि लायन सफारी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल देश दुनिया में पहचान दिलाने के लिए उनके स्तर पर प्रयास किया जाएगा इस सिलसिले में आने वाले संसद सत्र में मुद्दा भी उठाएंगे।
बताते चलें कि इटावा सफारी पार्क का शुभारंभ साल 2019 में 24 नवंबर को कर दिया गया था लेकिन सफारी के मुख्य आकर्षण लायन सफारी को तकनीकी कारणों से नहीं खोला जा सका जिससे पर्यटक शेर देखने से लगातार वंचित हो रहे थे लेकिन अब सेंट्रल जू अथारिटी की अनुमति के बाद लायन सफारी को खोले जाने को लेकर सफारी प्रबंधन ने पूर्ण इंतजाम कर लिया है। सफारी प्रबंधन ने लायन सफारी चालू करने की दिशा में लायन सफारी में ट्रायलपाइंट बना लिया है और ट्रायल पाइंट में दो शेरों को छोड़ भी दिया गया है ।
लायन सफारी में शेरों को रिहर्सल के लिए पिछले दिनो छोड दिया गया है । दो शेरों भरत व सोना को लायन सफारी में छोड़ा गया और इनकी गतिविधियों पर नजर रखी गई। इसके लिए लायन सफारी का 27 हेक्टेयर क्षेत्र चिन्हित किया गया है। यह शेर खुले में रहेंगे और पर्यटक बंद बसों में इनका दीदार करेंगे।
लायन सफारी को 50 हेक्टेयर क्षेत्र में बनाया गया है। अभी पिछले दिनों एक मजबूत दीवार बनाकर इसके 27 हेक्टेयर क्षेत्र को अलग कर दिया गया है। इसी 27 हेक्टेयर क्षेत्र में पर्यटक भ्रमण करेंगे और इसी क्षेत्र में उन्हे पांच शेरों के दीदार होंगे। खास बात यह है कि जिन पांच शेरों के दीदार कराए जाएंगे उन सभी की जन्मस्थली लायन सफारी ही है।
समाजवादी सरकार मे उत्तर प्रदेश के इटावा मे निर्मित कराई गई लायन सफारी के बहाने पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रो.रामशंकर कठेरिया ने इटावा के विकास का बीडा उठाने की बात पहले ही कह चुके है ।
उनका कहना है कि इटावा जिले का महत्व विश्व प्रसिद्व सफारी के निर्माण के बाद बहुत अधिक बढ़ गया है और अब इटावा का विकास देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बडे स्तर पर कराने की जरूरत है ।
सांसद रामशंकर कठेरिया ने कहा कि इटावा राजनीतिक व ऐतिहासिक रूप से काफी समृद्ध है। ऐसे में लायन सफारी के शुरू होने के बाद देशी-विदेशी पर्यटक इटावा आएंगे ।
सं विनोद
वार्ता
More News
बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

बसपा की छठी सूची में नौ नये नाम, दो के नाम बदले

19 Apr 2024 | 6:52 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव के लिये शुक्रवार को उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी। नयी सूची में नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है जबकि वाराणसी और फिरोजाबाद में उम्मीदवार बदले गये हैं।

see more..
एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

एनडीए 400 सीटें जीत कर सरकार बनायेगा: ओम प्रकाश

19 Apr 2024 | 6:50 PM

जालौन 19 अप्रैल (वार्ता) सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के कबीना मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने दावा किया कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 400 सीटों पर जीत दर्ज करेगा।

see more..
झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 6:45 PM

झांसी 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के प्रेमनगर थानाक्षेत्र में पुलिस और स्वाट टीम ने आम लोगों के साथ अधिकारियों के घरों को भी निशाना बनाने वाले शातिर चोर को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

see more..
सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

19 Apr 2024 | 6:36 PM

गाजियाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार है और जनता की इस उम्मीद पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार खरी उतरी है।

see more..
image