Monday, Apr 19 2021 | Time 23:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआई के छापे
  • बंगाल में छठे चरण चुनाव का प्रचार समाप्त
  • छत्तीसगढ़ में मिले 13834 नए संक्रमित मरीज,रिकार्ड 175 की मौत
  • केंद्रीय मंत्री ने बिहार के लिए रेमडेसिविर का कोटा बढ़ाने का दिया आश्वासन : सुशील
  • मध्यप्रदेश में 12 हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव मिले, 79 की मौत
  • भूपेश ने कलेक्टरों को रेमडेसिविर और जीवन रक्षक दवाईयां खरीदने की दी अनुमति
  • मनमोहन सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की नायडू ने
  • एक मई से सभी युवा टीका लगवाने के पात्र होंगे
  • बिहार : कोरोना जांच की रफ्तार घटने के बावजूद संक्रमण की गति तेज, मिले 7487 नए मामले, 41 की मौत
  • डीआरडीओ ने ऑक्सीजन की कमी दूर करने वाली प्रणाली विकसित की
  • जयपुर में अध्यादेश उल्लंघन पर तीन लाख का जुर्माना वसूला
  • चेन्नई ने राजस्थान को दी 189 की चुनौती
  • चेन्नई ने राजस्थान को दी 189 की चुनौती
  • दुमका में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद, दो गिरफ्तार
  • तेलंगाना में कोरोना के 4009 नए मामले, 14 मरीजों की मौत
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा के लॉयन सफारी की लोकप्रियता पर कठेरिया करेंगे पहल

इटावा01 मार्च (वार्ता) चंबल की बदनाम छवि को बदलने के इरादे से उत्तर प्रदेश के इटावा के बीहडो मे बनाई गई लॉयन सफारी को देश दुनिया मे लोकप्रिय बनाने के लिए सांसद रामशंकर कठेरिया अपने स्तर से पहल करेगे ।
पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री और इटावा से भारतीय जनता पार्टी के सांसद रामशंकर कठेरिया ने यूनीवार्ता से विशेष भेंट में कहा कि सफारी पार्क को नई और अलग तरह की पहचान दिलाने के लिए आगामी संसद सत्र मे इस मुद्दे को उठायेगे ताकि आने वाले दिनो मे पर्यटक का आकर्षण और अधिक बढ सके ।
प्रो. कठेरिया ने यह बात तब कही जब वे इटावा सफारी पार्क का भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेताओं के साथ भ्रमण करने के लिए गए हुए थे।
उन्होने बताया कि लायन सफारी 20 मार्च तक हर हाल में पर्यटको के लिए खोल दिया जायेगा । प्रो.कठेरिया ने इसी दौरान इटावा सफारी पार्क के निदेशक राजीव मिश्रा से इसे खोले जाने के सिलसिले में विस्तृत वार्ता की।
राज्य के वन मंत्री दारा सिंह चौहान से हुई बातचीत का हवाला देते हुए प्रो. रामशंकर कठेरिया ने कहा कि लायन सफारी को चालू करने के सिलसिले में उनसे अभी अभी बात हुई है जिसमे उन्होंने स्पष्ट किया है कि अगले माह 15 से 20 मार्च तक लायन सफारी को पर्यटको के लिए खोल दिया जायेगा । उन्होंने बताया कि लायन सफारी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल देश दुनिया में पहचान दिलाने के लिए उनके स्तर पर प्रयास किया जाएगा इस सिलसिले में आने वाले संसद सत्र में मुद्दा भी उठाएंगे।
बताते चलें कि इटावा सफारी पार्क का शुभारंभ साल 2019 में 24 नवंबर को कर दिया गया था लेकिन सफारी के मुख्य आकर्षण लायन सफारी को तकनीकी कारणों से नहीं खोला जा सका जिससे पर्यटक शेर देखने से लगातार वंचित हो रहे थे लेकिन अब सेंट्रल जू अथारिटी की अनुमति के बाद लायन सफारी को खोले जाने को लेकर सफारी प्रबंधन ने पूर्ण इंतजाम कर लिया है। सफारी प्रबंधन ने लायन सफारी चालू करने की दिशा में लायन सफारी में ट्रायलपाइंट बना लिया है और ट्रायल पाइंट में दो शेरों को छोड़ भी दिया गया है ।
लायन सफारी में शेरों को रिहर्सल के लिए पिछले दिनो छोड दिया गया है । दो शेरों भरत व सोना को लायन सफारी में छोड़ा गया और इनकी गतिविधियों पर नजर रखी गई। इसके लिए लायन सफारी का 27 हेक्टेयर क्षेत्र चिन्हित किया गया है। यह शेर खुले में रहेंगे और पर्यटक बंद बसों में इनका दीदार करेंगे।
लायन सफारी को 50 हेक्टेयर क्षेत्र में बनाया गया है। अभी पिछले दिनों एक मजबूत दीवार बनाकर इसके 27 हेक्टेयर क्षेत्र को अलग कर दिया गया है। इसी 27 हेक्टेयर क्षेत्र में पर्यटक भ्रमण करेंगे और इसी क्षेत्र में उन्हे पांच शेरों के दीदार होंगे। खास बात यह है कि जिन पांच शेरों के दीदार कराए जाएंगे उन सभी की जन्मस्थली लायन सफारी ही है।
समाजवादी सरकार मे उत्तर प्रदेश के इटावा मे निर्मित कराई गई लायन सफारी के बहाने पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रो.रामशंकर कठेरिया ने इटावा के विकास का बीडा उठाने की बात पहले ही कह चुके है ।
उनका कहना है कि इटावा जिले का महत्व विश्व प्रसिद्व सफारी के निर्माण के बाद बहुत अधिक बढ़ गया है और अब इटावा का विकास देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बडे स्तर पर कराने की जरूरत है ।
सांसद रामशंकर कठेरिया ने कहा कि इटावा राजनीतिक व ऐतिहासिक रूप से काफी समृद्ध है। ऐसे में लायन सफारी के शुरू होने के बाद देशी-विदेशी पर्यटक इटावा आएंगे ।
सं विनोद
वार्ता
More News
दवाओं की कालाबाजारी पर लगेगा रासुका तथा जब्त होगी संपत्ति : योगी

दवाओं की कालाबाजारी पर लगेगा रासुका तथा जब्त होगी संपत्ति : योगी

19 Apr 2021 | 8:14 PM

लखनऊ 19 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि आक्सीजन और दवाओं की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका ) के तहत कार्रवाई की जायेगी ।

see more..
योगी का राज्य में पूर्ण लॉकडाउन से इंकार

योगी का राज्य में पूर्ण लॉकडाउन से इंकार

19 Apr 2021 | 8:06 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता)इलाहाबाद उच्च न्यायालय के राज्य के पांच शहर लखनऊ,कानपुर,प्रयागराज,वाराणसी तथा गोरखपुर में आज से 26 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन के आदेश के बावजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिलहाल पूर्ण पक्ष में नहीं हैं।

see more..
image