Thursday, Apr 18 2024 | Time 19:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विस्फोटक स्थिति उत्पन्न होने के पहले बने जनसंख्या नियंत्रण कानून:सर्वेश शर्मा

अमरोहा, 01 मार्च (वार्ता)उत्तर प्रदेश के अमरोहा में जनसंख्या समाधान फाऊंडेशन के उपाध्यक्ष सर्वेश शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम ज्ञापन में कहा कि बढ़ती जनसंख्या और घटते प्राकृतिक संसाधनों को बचाने के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून समय की मांग है।
प्रधानमंत्री को संबोधित उपजिलाधिकारी मांगे राम चौहान को सोमवार सौंपे ज्ञापन में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सर्वेश शर्मा के नेतृत्व में जनसंख्या फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन में कहा कि विश्व के कई नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने “टाइम्स हायर एजुकेशन ऑफ लंदन” संस्था के सर्वे में मानव अस्तित्व को सबसे बडॉ खतरा बढ़ती हुई जनसंख्या व प्रदूषण से बताया है । भारत के परिपेक्ष में यह खतरा और अधिक गंभीर हो जाता है, क्योंकि विश्व का केवल 2.4 प्रतिशत भू-भाग हमारे पास है और विश्व की कुल जनसंख्या का 17.74 प्रतिशत भाग भारत की भूमि पर वहन कर रहे हैं ।
श्री शर्मा ने ज्ञापन में कहा कि भारत की जनसंख्या 138 करोड़ को पार कर चुकी है। कम क्षेत्रफल होने के बावजूद इतनी अधिक आबादी का ही परिणाम है कि उपलब्ध प्राकृतिक संसाधन बहुत तेजी से कम होते जा रहे हैं तथा सामाजिक आर्थिक एवं पर्यावरण स्थितियां विस्फोटक होती जा रही हैं।
बढ़ती हुई जनसंख्या और घटते हुए संसाधनों को देखते हुए जनसंख्या समाधान फाउंडेशन विगत सात वर्षों से देश के अंदर जनसंख्या नियंत्रण कानून बनवाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी क्रम में आज पूरे भारत के समस्त राज्यों में जिलो तथा तहसील मुख्यालय पर प्रधानमंत्री श्री मोदी के नाम ज्ञापन दिया जा रहा है उसी क्रम में आज स्थानीय तहसील धनौरा में रास्ट्रीय उपाध्याय सर्वेश शर्मा एडवोकेट के नेतृत्व में उपजिलाधिकारी श्री चौहान को ज्ञापन सौंपा गया।
ज्ञापन में कहा गया है कि इस विषय में नौ अगस्त 2018 को भारत के राष्ट्रपति से संस्था एवं सांसदों के संयुक्त प्रतिनिधि मंडल ने भेंट करके उन्हें कानून की मांग के समर्थन में 125 सांसदों द्वारा हस्ताक्षर युक्त संस्था का मांग पत्र सौंप कर सरकार द्वारा कानून बनाने की प्रक्रिया आरंभ करने का अनुरोध भी किया था। ज्ञापन में चिंता जताई गई है कि भारत में यदि जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाकर लागू नहीं किया गया तो देश के हालात और भी विस्फोटक हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में भारत सरकार से आग्रह है कि जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाकर जनसंख्या वृद्धि पर अंकुश लगाया जा सके।
इस अवसर पर अंकुश गुप्ता,दिनेश शर्मा, सौरभ त्यागी, हेमनन्दन शर्मा, गजेंद्र शर्मा ,एडवोकेट बरन सिंह, लख्मीचंद ,ओमवीर सिंह ,रोहताश सिंह ,विवेक ,विनोद शास्त्री ,भीष्म सिंह ,गंगा सरन ,नीतीश शर्मा ,अनुज त्रिर्वेदी आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
सं त्यागी
वार्ता
More News
दंगा,कर्फ्यू जमाने की बात,अब है विकास का साम्राज्य: योगी

दंगा,कर्फ्यू जमाने की बात,अब है विकास का साम्राज्य: योगी

18 Apr 2024 | 6:18 PM

बुलंदशहर, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के शासनकाल में दंगा और कर्फ्यू आम बात थी जबकि उनकी सरकार में सदृढ़ कानून व्यवस्था के चलते विकास का साम्राज्य है।

see more..
दादा की कर्मभूमि में जयंत चौधरी हुए लोगों से रूबरू

दादा की कर्मभूमि में जयंत चौधरी हुए लोगों से रूबरू

18 Apr 2024 | 6:14 PM

बागपत 18 अप्रैल (वार्ता) अपनी पुश्तैनी सीट बागपत को वापस पाने के लिए राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) मुखिया जयंत चौधरी जी जान से जुट गए है।

see more..
झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट से बसपा ने घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित

झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट से बसपा ने घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित

18 Apr 2024 | 6:08 PM

झांसी 18 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव 2024 के लिए लगभग सभी दलों ने अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है । इस क्रम में बुंदेलखंड की झांसी -ललितपुर लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) ने राकेश कुशवाहा को अपना आधिकारिक प्रत्याशी घोषित किया था लेकिन इस फैसले के मात्र चंद दिनों बाद ही पार्टी ने उम्मीदवार पर अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए निष्कासित कर दिया है।

see more..
image