Friday, Mar 29 2024 | Time 16:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा में पंचायत चुनाव के आरक्षण ने दिग्गजों के अरमानो पर फेरा पानी

इटावा 02 मार्च (वार्ता) पंचायत चुनाव में आरक्षण प्रकिया जारी होने के साथ ही उन दिग्ग्जो के चेहरो की हवाईयाॅ उड रही हैं जो हर पंचायत चुनाव मे प्रभावी भूमिका मे बने रहे है लेकिन आज जारी हुई आरक्षण सूची ने उनके मंसूबे पर पानी फेर दिया है जो फिर से ताकतवर बनना चाहते थे ।
यह सब समाजवादी गढ उत्तर प्रदेश के इटावा मे आरक्षण की जारी हुई सूचियो से स्पष्ट होता हुआ दिख रहा है ।
आरक्षण प्रकिया का सबसे बडा प्रभाव अगर पडा है तो वो है समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के गांव सैफई मे जहाॅ पर प्रधान और ब्लाक प्रमुख दोनो पदो को आरक्षित धोषित कर दिया गया है ।
वर्ष 1994 में सैफई ब्लाक बनने के बाद सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के भतीजे रणवीर सिंह यादव पहले ब्लाक प्रमुख बने। वे लगातार ब्लाक प्रमुख रहे। 2001 में उनके निधन के बाद सैफई परिवार के ही धर्मेंद्र यादव ने यह सीट संभाली। धर्मेंद्र यादव के सांसद बन जाने के बाद रणवीर सिंह के सुपुत्र तेज प्रताप सिंह यादव ब्लाक प्रमुख बने। वे भी जब मैनपुरी से सांसद चुन गए तो उनकी मां मृदुला यादव ब्लाक प्रमुख का पद संभाल रहीं हैं। इसी तरह से जसवंतनगर में अब प्रसपा नेता प्रो. बृजेश यादव के परिवार का एकाधिकार रहा है। पहले उनके पिता रामपाल सिंह यादव उसके बाद स्वयं बृजेश यादव और अब उनके बेटे मोंटी यादव ब्लाक प्रमुख हैं।
भरथना में पूर्व सांसद प्रदीप यादव का इस पद पर एकाधिकार रहा है। पहले वे स्वयं ब्लाक प्रमुख रहे। अब उनके पिछले कई सालों से उनके भाई हरिओम यादव ब्लाक प्रमुख हैं। बढ़पुरा और महेवा ब्लाक ऐसे हैं जहां भाजपा के ब्लाक प्रमुख बने।
जिला पंचायत सदस्यों के लिए होने वाले चुनाव का आरक्षण मंगलवार को जारी किया गया । इसमें जिला पंचायत की कुल 24 सीटों में से 16 सीटें आरक्षित की गईं हैं। आरक्षित सीटों पर सामान्य वर्ग के लोग चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।
मंगलवार को आरक्षण जारी होने की पूर्व सूचना के कारण सुबह से ही जिला पंचायत, विकास भवन, ब्लाक मुख्यालय, क्षेत्र पंचायत कार्यालय पर चुनाव लड़ने की तैयारी करने वालों की भीड़ लगी रही। दोपहर में जिला पंचायत समेत सभी पदों के आरक्षण की सूची जारी कर दी। साथ ही आरक्षण सूची को विकास भवन, तहसील, ब्लाक, क्षेत्र पंचायत कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा भी कर दिया गया।
सं विनोद
जारी वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image