Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राजनीति- पंचायत चुनाव दो अंतिम इटावा

जिला पंचायत की कुल 24 सीटों में महिलाओं के लिए चार, ओबीसी महिलाओं के लिए 2 और एससी महिला के लिए दो सीटें आरक्षित की गईं। जबकि चार सीटें ओबीसी के लिए और चार ही सीटें एससी के लिए आरक्षित की गईं। केवल 8 सीटें अनारक्षित रहेंगीं।
अनारक्षित सीटों पर किसी भी जाति के महिला पुरुष चुनाव लड़ने को स्वतंत्र होंगे। जारी आरक्षण सूची पर आपत्तियां मांगी जाएंगीं और आपत्तियों का निस्तारण होने के बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी। हालांकि आपत्तियों के बाद भी आरक्षण की स्थिति में खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कई प्रमुख ग्राम पंचायतों को आरक्षित कर दिया गया है। सैंफई ग्राम पंचायत एससी के लिए आरक्षित हुई है ।
इसी तरह पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री और सांसद डा. राम शंकर कठेरिया की गृह ग्राम पंचायत नगरिया सरावा भी एससी के लिए आरक्षित हुई है। यह दोनों ग्राम पंचायतें उन वंचित ग्राम पंचायतों में शामिल थी जो आरक्षित नहीं हुई थीं ।
भाजपा की राज्यसभा सदस्य श्रीमती गीता शाक्य के भर्थना स्थित सिंहुआ गांव की पंचायत को भी अनसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है ।
पूर्व दर्जाप्राप्त मंत्री के.पी.सिंह चैहान के गांव मनीगांव की पंचायत को भी अनसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया गया है ।सदर विधायक सरिता भदौरिया की गृह ग्राम पंचायत उदी को अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है।
इटावा जिले में 471 ग्राम पंचायतें हैं । इनका आरक्षण जारी कर दिया गया है। इसमें सबसे पहले वंचित ग्राम पंचायतों को आरक्षित किया गया है। चकरनगर क्षेत्र में चकरनगर ग्राम पंचायत अनारक्षित रही है। जबकि सिंडौस को ओबीसी महिला के लिए आरक्षित किया गया है, बिठौली भी अनारक्षित है। हनुमंतपुरा इस बार अनारक्षित रही है। बढ़पुरा क्षेत्र में उदी ग्राम पंचायत ओबीसी के लिए आरक्षित है जबकि बढ़पुरा को महिला सीट रखा गया है।
बड़ी ग्राम पंचायतों में शामिल पछायगांव को इस बार अनारक्षित रखा गया है। जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत प्रतापनेर को इस बार अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया गया है। इसी तरह महेवा क्षेत्र की कई प्रमुख ग्राम पंचायतें आरक्षित हुई हैं। महेवा ग्राम पंचायत ओबीसी के लिए, लखना देहात एससी के लिए आरक्षित हुई है। भरथना क्षेत्र में पालीकला महिला के लिए आरक्षित हुई है जबकि पालीखुर्द अनारक्षित है। ऊमरसेंडा को एससी के लिए आरक्षित किया गया है। बिरारी ओबीसी के लिए आरक्षित है। सैफई क्षेत्र में हैंवरा को ओबीसी के लिए आरक्षित किया गया है जबकि सैफई ग्राम पंचायत एससी महिला के लिए आरक्षित होगी। बसरेहर क्षेत्र में चितभवन ओबीसी महिला के लिए, अभिनयपुर पाठकपुर महिला के लिए तथा बसरेहर खास को अनारक्षित रखा गया है। ताखा क्षेत्र में सांसद के गांव नगरिया सरावां को एससी के लिए आरक्षित किया गया है। ताखा एससी महिला के लिए आरक्षित किया गया है।
सं विनोद
वार्ता
image