Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी सरकार का दावा,महिला किसानों को समृद्ध बनाएगा मिशन शक्ति

लखनऊ 02 मार्च (वार्ता) उत्‍तर प्रदेश सरकार ने महिला सुरक्षा के प्रति अपनी कटिबद्धता का इजहार करते हुये दावा किया कि महिला सुरक्षा,सम्मान और स्वालंबन के लिये जारी मिशन शक्ति अभियान महिला किसानो को सम्पन्न और सृमद्ध बनायेगा।
आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि महिलाओं और बेटियों को उनकी शक्ति का बोध वृहद अभियान मिशन शक्ति से कराया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ प्रदेश में महिलाओं व बेटियों की सुरक्षा, सम्‍मान व स्‍वावलंबन के लिए संकल्‍पबद्ध हैं। प्रदेश की महिलाओं व बेटियों के कदम सर्वोत्‍तम उत्‍तर प्रदेश के साथ कदमताल कर सकें इसके लिए विभिन्‍न विभाग मिशन शक्ति के तहत विशेष अभियान चला रहे हैं। अन्‍तर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में महिला सशक्तिकरण से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए विभागवार लक्ष्‍यों को तय किया गया है। विभाग कार्ययोजना के तहत तेजी से इस ओर कार्य कर रहें हैं।
उन्होने कहा कि अन्‍तर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कृषि विभाग की ओर से प्रदेश में विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। महिला समूहों और किसानों का विशेष ध्‍यान रखते हुए कृषि विभाग मिशन शक्ति के तहत 250 से अधिक महिला संगोष्ठियों का आयोजन करेगा। इसके साथ ही प्रदेश की 30 हजार से अधिक महिला किसानों व महिला उद्यमियों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा।
सूत्रों ने बताया कि महिला किसानों को प्रोत्‍साहित करते हुए कृषि विभाग की ओर से उत्‍तर प्रदेश में महिला कृषकों के जागरूकता अभियान के तहत वैज्ञानिकों व अधिकारियों से संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का संचालन आठ मार्च को तीन घंटें तक किया जाएगा। प्रदेश की महिला कृषकों को जागरूक करने के लिए उनके तकनीकी ज्ञानवर्धन व कृषि समस्‍याओं के समाधान के लिए विश्‍विद्यालय व केवीके के वैज्ञानिकों व विशेषज्ञों विशेष रूप से महिला वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों से संवाद कार्यक्रम का आयोजन सभी जिलों में किया जाएगा।
रबी सत्र 2020-2021 के प्रथम मॉडयूल के तहत 8000 ग्राम पंचायतों में कुल पांच लाख प्रतिभागियों सहित तीन दिवसीय किसान पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। दूसरी ओर राजस्‍व विभाग की ओर से आठ मार्च तक महिला शिकायतों के निस्‍तारण में अव्‍वल रहने वाले पांच तहसीलदार पुरस्‍कृत किए जाएंगें। इसके साथ ही वरासत अभियान के तहत सर्वाधिक महिला खातेदारों के वरासत अंकित करने वाले लेखपालों व राजस्‍व निरीक्षकों को भी पुरस्‍कृत किया जाएगा।
प्रदीप
वार्ता
More News
दंगा,कर्फ्यू जमाने की बात,अब है विकास का साम्राज्य: योगी

दंगा,कर्फ्यू जमाने की बात,अब है विकास का साम्राज्य: योगी

18 Apr 2024 | 6:18 PM

बुलंदशहर, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के शासनकाल में दंगा और कर्फ्यू आम बात थी जबकि उनकी सरकार में सदृढ़ कानून व्यवस्था के चलते विकास का साम्राज्य है।

see more..
दादा की कर्मभूमि में जयंत चौधरी हुए लोगों से रूबरू

दादा की कर्मभूमि में जयंत चौधरी हुए लोगों से रूबरू

18 Apr 2024 | 6:14 PM

बागपत 18 अप्रैल (वार्ता) अपनी पुश्तैनी सीट बागपत को वापस पाने के लिए राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) मुखिया जयंत चौधरी जी जान से जुट गए है।

see more..
झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट से बसपा ने घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित

झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट से बसपा ने घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित

18 Apr 2024 | 6:08 PM

झांसी 18 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव 2024 के लिए लगभग सभी दलों ने अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है । इस क्रम में बुंदेलखंड की झांसी -ललितपुर लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) ने राकेश कुशवाहा को अपना आधिकारिक प्रत्याशी घोषित किया था लेकिन इस फैसले के मात्र चंद दिनों बाद ही पार्टी ने उम्मीदवार पर अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए निष्कासित कर दिया है।

see more..
image