Friday, Apr 19 2024 | Time 17:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-परिषद बहिर्गमन दो अंतिम लखनऊ

शून्य प्रहार में सपा के नरेश चन्द्र उत्तम, जितेन्द्र यादव, डा0 संजय लाठर, एवं अन्य सदस्यों ने प्रदेश में अवैध कब्जा करने वाले लोगों के विरूद्ध कार्रवाई कराये जाने के संबंध में कार्यस्थगन की सूचना दी। सूचना की ग्राहय्ता पर सपा के जितेन्द्र यादव, बलवन्त रामु वालिया, नरेश उत्तम, राकेश यादव एवं नेता विरोधी दल अहमद हसन ने अपने विचार व्यक्त किये। नेता सदन दिनेश शर्मा ने सदन को तथ्यों से अवगत कराया। सरकार के उत्तर से असंतुष्ट सपा के सभी सदस्यों ने सदन का त्याग किया। अधिष्ठाता जयपाल सिंह व्यस्त ने सूचना पर कार्यस्थगन अस्वीकार कर सरकार को आवश्यक कार्यवाही के लिए संदर्भित किये जाने के निर्देश दिये।
इसके पहले प्रश्न प्रहर में बसपा के सदस्य अतर सिंह राव ने मेरठ-दिल्ली मार्ग पर संचालित बसों के बस मालिकों की खराब आर्थिक स्थिति के कारण बसों के विक्रय के संबंध में परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अशोक कटारिया से प्रश्न किया। अनुपूरक प्रश्नों में सदस्य ने कुछ जानकारी चाही जिस पर सभापति कुंवर मानवेन्द्र सिंह मंत्री श्री कटियार से इसे दिखवा लेने के निर्देश।
इसके अलावा सपा के सदस्य बासुदेव यादव ने कौशाम्बी में धान क्रय केन्द्र खोले जाने तथा किसानों को क्रय किये गये धान का भुगतान किये जाने के संबंध में मुख्य मंत्री से प्रश्न किया। अन्य सदस्यों ने भी अनुपूरक प्रश्न किये।
शिक्षक दल के सुरेश कुमार त्रिपाठी ने यह चिन्ता व्यक्त की खरीद केन्द्रों में बोरो की कमी की बात बता कर अधिकारी धान की खरीद नहीं हो रही और किसान परेशान कर रहे है। जिसपर सभापति कुॅवर मानवेन्द्र सिंह ने निर्देश कि दिये कि बोरे की कमी के करण खरीद प्रभावित न हो इसको मंत्री जी दिखवा ले।
प्रश्न प्रहर में सपा के परवेज अली ने ऊर्जा मंत्री से बिजली खराब मीटरों के बदलने और उपभोक्ताओं के बिलों के संबंध में प्रशन किया। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सरकार उफोक्ताओं को सस्ती बिजली मिले इसके लिए सरकार प्रयासरत है।
इसके अलावा सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने प्रश्न पर ऊर्जा मंत्री भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को दिए जाने वाले अनुदान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
इसके अलावा कांगेस के दीपक सिंह ने मुख्य मंत्री से प्रदेश की विकास दर का आंकलन अर्थ संख्या प्रभाग द्वारा किया जाता है यदि हां तो वर्ष 2017-18 ,2018-19 और 2019-20 में क्रमश: प्रदेश की विकास दर क्या रही। इस प्रश्न पर नेता सदन डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में प्रति व्यक्ति दर बढ़ी है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में प्रति व्यक्ति आय 52 हजार 617 थी जो 2020-21 में बढ़कर 65 हजार 431 रुपये प्रति व्यक्ति हो गई। कोराेना काल में भी प्रति व्यक्ति आय में मामूली कम हुई। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विकास के लिए काम किए जा रहे हैं।
त्यागी
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
image